मंडी में सोशल डिस्टेंस का पता नहीं, एसडीएम के आदेशों का भी नहीं हो रहा पालन

मंडी प्रबंधन द्वारा नहीं दिया जा रहा ध्यान

By: sachendra tiwari

Published: 16 Sep 2020, 09:15 AM IST

बीना. कृषि उपज मंडी में एक व्यापारी और एक व्यापारी का मुनीम कोरोना पॉजिटिव निकल चुका है, जिससे यहां संक्रमण का खतरा बढ़ गया है और इस समय मंडी में आबक अच्छी हो रही है, जिससे बड़ी संख्या में किसान पहुंच रहे हैं, लेकिन नीलामी के दौरान न तो यहां सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा जा रहा है और न ही अन्य नियमों का पालन हो रहा है। इस ओर मंडी प्रबंधन द्वारा भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
पिछले दिनों व्यापारियों के विरोध के बाद एसडीएम अदेश दिए थे कि ट्रैक्टर-ट्रॉली पर सिर्फ चालक और एक अन्य व्यक्ति अंदर जाएग, गेट के अंदर ट्रैक्टर-ट्रॉली पहुंचते ही सैनिटाइजेशन करने, चालक का टेम्प्रेचर नापने और तहसील से बाहर के किसानों के अनाज की खरीदी नहीं होगी, ट्रैक्टर ट्रॉली एक निश्चित अंतराल से खड़े होंगे। इस आदेश का कुछ दिन तो पालन किया गया, लेकिन अब यहां कुछ नहीं हो रहा है। ट्रैक्टर-ट्रॉली पर दो से ज्यादा लोग अंदर पहुंच रहे हैं, सैनिटाइजेशन नहीं किया जा रहा है और न ही टेम्प्रेचर लिया जा रहा है। नीलामी के समय व्यापारी, मंडी कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में किसान एक साथ खड़े हो रहे हैं, जिससे यहां अब संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। यदि प्रबंधन द्वारा गंभीरता नहीं बरती गई तो ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मरीज बढ़ सकते हैं।
मंडी में नहीं हैं सुरक्षा गार्ड
सोशल डिस्टेंस बनाने सहित अन्य कार्यों के लिए सुरक्षा गार्डों की ड्यूटी लगाई जाती थी, लेकिन दो माह से मंडी में सुरक्षा गार्ड हीं नहीं हैं। साथ ही मंडी में भी पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं जो व्यवस्थाओं को संभाल सकें। कुछ दिनों बाद मंडी में आबक बढऩे से भीड़ ज्यादा होगी, ऐसे में नियमों का पालन कौन कराएगा।
कर रहे हैं व्यवस्था
गार्ड न होने के कारण अव्यवस्था हो रही है। मंडी में सोशल डिस्टेंस सहित अन्य नियमों का पालन को इसके लिए जल्द ही व्यवस्था की जाएगी। सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जा रहा है।
विनायकदेव भार्गव, सचिव, कृषि उपज मंडी

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned