script

रक्तदान करके अनजानों को दे रहे हैं ये जीवनदान

locationसागरPublished: Jun 13, 2019 07:58:16 pm

– हर तीन माह में करते हैं रक्तदान
– ब्लड डोनर डे पर विशेष

रक्तदान करके अनजानों को दे रहे हैं ये जीवनदान

रक्तदान करके अनजानों को दे रहे हैं ये जीवनदान

सागर. रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं। शहर में ऐसे भी लोग हैं वर्षों से हर तीन माह में रक्तदान करके अनजानों की जिंदगी को बचा रहे हैं। आधी रात में भी मदद के लिए दौड़ जाते हैं। रक्त की आवश्यक्ता होते ही जरूरतमंद इन्हें एक फोन करते हैं और ये मौके पर पहुंचकर उनकी मदद करते हैं। आज ब्लड डोनर डे ये हैं और पत्रिका आपकों शहर के ऐसे लोगों से परिचय करा रही है।

49 साल की उम्र में 50 बार किया रक्तदान

बालक काम्पलेक्स निवासी समीर जैन 49 वर्ष की आयु में 50 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि पहली बार 24 साल की उम्र में रक्तदान किया था। सबसे पहले थैलेसीमिया के बच्चों के लिए रक्तदान किया। समीर ने बताया कि उनका एबी प्लस ग्रुप है और वे साल में चार बार रक्तदान करते हैं। उन्होंने बताया कि रक्तदान के लिए उन्होंने एक ग्रुप भी बनाया है। जिसमें 250 से 300 सदस्य हैं, जो रक्तदान करते हैं।

दादा और पिता दोनों को थी रक्त की जरूरत, मुझे मिली प्रेरणा

तिली रोड पर रहने वाले कपिल सिंघई 10 सालों से रक्तदान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक समय ऐसा था जब पिता और दादाजी एक साथ नागपुर में अस्पताल में थे और उन्हें रक्त की आवश्यक्ता थी। अस्पताल के पास वाले ब्लड बैंक में ब्लड ही नहीं था। मुझे ब्लड का इंतजाम करने में 6 से 7 घंटे लगे, क्योंकि दोनों को आवश्यक्ता था। तभी मैनें प्रेरणा ली कि रक्तदान करके लोगों को जीवन दान दिया जा सकता है। तब से मैं हर तीन माह में ब्लड डोनेट करता हूं। लगभग ३५ बार मैनें ब्लड डोनेट किया है।

क्योरी आने पर करते हैं रक्तदान
व्यापारी राजीव गर्ग अपने व्यस्तम समय के बाद भी जरूरतमंदो को ब्लड डोनेट करते हैं। उन्होंने बताया जब भी कहीं से ब्लड की जरूरत के फोन आता है तो मैं मदद करता हूं। गर्ग बताते हैं कि 30 सालों से वे ब्लड डोनेट करते आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को प्रेरित करने के लिए विभिन्न ग्रुप से जुड़े हैं। जब भी कोई क्योरी कहीं से आती है तो उसको पूरा करते हैं, कहीं आर्थिक मदद की जरूरत हो जाए तो उसे भी पूरा करता हू्ं।

हर तीन माह में करते हैं ब्लड डोनेट

2001 के आशीष जैन भी रक्तदान करते चले आ रहे हैं। जैन बताया हैं कि मामाजी के यहां बेटा हुआ तो उसे रक्त की जरूरत हुई, वहीं से मैनें सोचा कि अब भी रक्तदान करूंगा। जैन ने बताया कि वे हर 3 माह में रेगुलर ब्लड डोनेट करते हैं और अब तक करीब ३६ से बार रक्तदान किया है।

इसलिए मनाते हैं रक्तदान दिवस

विश्व रक्तदान दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस दिन को रक्तदान दिवस के रूप में घोषित किया गया है। वर्ष 2004 में स्थापित इस कार्यक्रम का उद्देश्य सुरक्षित रक्त, रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। साथ ही और रक्तदाताओं का आभार व्यक्त करना है।

ये संगठन कर रहे हैं काम

रोटरी क्बल सागर फिनिक्स

गिव ब्लड सेव लाइफ

ऑल इंडिया ब्लड हेल्प सेंटर

वीआर ब्लड डोनर

नेगेटिव ब्लड ग्रुप

रक्तदान महादान

जीवनदान फाउंडेशन

ट्रेंडिंग वीडियो