script

यहां स्किल्ड युवाओं को मिल रहा जल्द रोजगार

locationसागरPublished: Jul 14, 2019 08:34:23 pm

वल्र्ड यूथ स्किल्ड डे पर विशेष
 

सागर. अब रोजगार के लिए केवल डिग्री ही नहीं स्किल की भी जरूरत होती है। आज के दौर में स्किल्ड युवाओं की ही तलाश की जा रही है। किताबी ज्ञान के साथ अन्य कामों में भी युवाओं को परखा जाता है। यह एकस्ट्रा टैलेंट ही उन्हें भीड़ से अलग बनाता है। कौशल विकास की जरूरत को देखते हुए युवाओं को इस ओर ट्रेंड किया जाता है। सागर में कौशल विकास के लिए अब स्कूल स्तर से ही बच्चों को ट्रेंड किया जाने लगा है। वल्र्ड यूथ स्किल्ड डे के मौके पर जाने कैसे विद्यार्थी ट्रेंड हो रहे हैं।


रोजगार के लिए ट्रेनिंग

उच्च शिक्षा विभाग ने तमाम सरकारी कॉलेजो में व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ और विवेकानंद मार्गदर्शन कॅरियर प्रकोष्ठ बनाएं हैं। यह प्रकोष्ठ समय-समय पर युवाओं के लिए स्किल्ड ओरिएंटेड कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इसमें केवल विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं लगाई जाती हैं, बल्कि रोजगार के लिए भी ट्रेंड किया जाता है। विद्यार्थियों के लिए कम्प्यूटर, सिलाई, कुकिंग, फैशन और ब्यूटी आदि क्लास लगाकर इसमें ट्रेंड किया जाता है। उच्च शिक्षा विभाग के जेडी जीएस रोहित ने बताया कि हर साल इसके लिए शासन से बजट मिलता है। जिले के सभी कॉलेज में यह प्रोग्राम चलाए जाते हैं। ताकि पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों को रोजगार भी मिल सके।

चल रहे हैं सेंटर
जिले में केंद्र सरकार की योजना के तहत शहर में कौशल विकास केंद्र भी चलाए जा रहे हैं। इनमें फैशन, सुइंग, हेल्थ, कम्प्यूटर आपरेटिंग, वेब डिजाइनिंग सहित कई कोर्स चलाए जाते हैं। यह कोर्स तीन से चार माह के होते हैं। यहां निशुल्क विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद उन विद्यार्थियों के लिए रोजगार भी दिया जाता है। सभी विद्यार्थियों को ४ हजार रुपए तक की जॉब मुहैया कराई जाती है।

जिले में हैं ३६ ट्रेनिंग सेंटर

आइटीआइ कॉलेज के प्राचार्य ओमप्रकाश विश्वकर्मा जिले में सरकारी आइटीआइ कॉलेज के सहित ३६ सेंटर चल रहे हैं। जिन्हें वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोवाइडर सेंटर कहते हैं। इनमें मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सुइंग की ट्रेनिंग दी जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो