निशातपुरा कोच फैक्ट्री में तैयार किए जा रहे विशेष प्रकार के कोच, कोरोना संक्रमण से करेंगे बचाव

कोच के अंदर भेजी जाएगी सैनिटाइज एयर

By: sachendra tiwari

Published: 17 Jun 2021, 07:43 PM IST

बीना. कोरोना के कारण लंबे समय तक रेल यातायात बाधित रह और अब धीरे-धीरे ट्रेनें पटरी पर आती जा रही है। इसी बीच एक अच्छी खबर भोपाल से आई है जहां निशातपुरा स्थित कोच फैक्ट्री में विशेष प्रकार के कोच तैयार किए जा रहे हैं, जो कि कोरोना संक्रमण के खतरे को बढऩे से रोकेंगे, जिससे यात्रियों तक संक्रमण पहुंचने का खतरा कम से कम रहेगा। कोरोना के कारण सबसे ज्यादा रेलवे पर असर पड़ा है, जिसमें पिछले साल से बंद की गई टे्रनों को अब तक चालू नहीं किया जा सका है। इसके बाद हमेशा की तरह नवाचार करने वाले भोपाल मंडल की निशातपुरा स्थित कोच फैक्ट्री में ऐसे मटेरियल का उपयोग करके कोच तैयार किए जा रहे हैं जो कि कोरोना के वायरस को बढऩे नहीं देंगे। इसके पीछे रेलवे की मंशा है कि जहां तक हो सके अपने स्तर पर ही कोच को सुरक्षित बनाया जाए, ताकि इस महामारी को यात्रियों तक पहुंचने से रोका जाए। इन कोच में प्रयोग किए जाने वाले मटेरियल पर कोरोना वायरस नहीं टिक पाएगा। इसके साथ ही कोच के अंदर सैनिटाइज एयर को भी भेजा जाएगा, जिससे वैक्यूम बनेगा और वायरस हवा में ही खत्म हो जाएगा।
सबसे पहले भोपाल एक्सप्रेस में लगाएं जाएंगे कोच
तैयार किए जा रहे इन कोच को सबसे पहले आइएसओ प्रमाणित भोपाल एक्सप्रेस में लगाया जाएगा। क्योंकि यह सभी एलएचबी श्रेणी के एसी कोच होंगे। वायरस के बंद जगह में फैलने की संभावना ज्यादा रहती है, इसलिए एंटी कोविड एसी कोच तैयार किए जा रहे हैं।
यह रहेगी विशेषता
कोच को इस तरह से तैयार किया जा रहा है जिसमें यात्रियों को कम से कम जगह को हाथ से पकडऩा पड़े। कोच के अंदर विशेष केमिकल की लेयर लगाई जा रही जिसपर कोरोना वायरस ठहर नहीं सकेगा। कोच में सबसे ज्यादा यात्री नल व गेट के हैंडल को पकड़ते हैं इसलिए इन हैंडिल पर विशेष कोट कैमिकल का लगाया जा रहा है। साथ ही टॉयलेट में सेंसर युक्त हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की जा रही है।
कोरोना के बाद किया जा रहा नया प्रयोग
कोरोना के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है हमारी यह कोशिश है कि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा प्रदान की जा सके। इसलिए विशेष कोच तैयार किए जा रहे। इनके तैयार होने में कितना समय लगेगा यह अभी कहना मुश्किल होगा।
विजय प्रकाश, सीनियर डीसीएम, भोपाल

Show More
sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned