scriptपहले दिन नहीं खुला था पोर्टल, दूसरे दिन विद्यार्थियों ने जमा किए ऑनलाइन आवेदन | Start online admissions process | Patrika News

पहले दिन नहीं खुला था पोर्टल, दूसरे दिन विद्यार्थियों ने जमा किए ऑनलाइन आवेदन

locationसागरPublished: Aug 06, 2020 09:24:01 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

सत्यापन के लिए भी नहीं जाना होगा महाविद्यालय

Start online admissions process

Start online admissions process

बीना. महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। फॉर्म जमा करने के लिए पोर्टल बुधवार से खुलना था, लेकिन पहले दिन पोर्टल न खुलने से फॉर्म जमा नहीं हो सके। गुरुवार से विद्यार्थियों ने फॉर्म जमा करना शुरू कर कर दिए हैं।
स्थातक प्रथम वर्ष के लिए फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त है और स्नातकोत्तर में प्रवेश प्रक्रिया 13 से 28 अगस्त तक चलेगी। प्रथम चरण में रिक्त रह गई सीटों को भरने के लिए सीएलसी स्नातक के लिए ४ सितंबर को और स्नातकोत्तर के लिए 11 सितंबर को होगी। साथ ही दस्तावेजों का सत्यापन करने के लिए भी विद्यार्थियों को महाविद्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी, सत्यापन भी ऑनलाइन ही किया जाएगा। प्रवेश शुल्क भी ऑनलाइन माध्यमों से ही जमा होगी। प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कक्षा दसवीं, बारहवीं की अंकसूची, जाति, आय प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, समग्र आइडी और यदि विद्यार्थी संबल योजना में पात्र है तो उसके लिए कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
समस्या आने पर पहुंच रहे महाविद्यालय
फॉर्म जमा करने पर जिन विद्यार्थियों को परेशानी आ रही है वह महाविद्यालय जाकर जानकारी हासिल कर रहे हैं, जहां प्राध्यापकों द्वारा समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।
पीजी और गल्र्स कॉलेज में सीटों की स्थिति
पीजी कॉलेज में बीएससी में 275, बीकॉम में 300, बीए में 600, एमएससी गणित 50, एमएससी प्राणी शास्त्र 30, एमएससी रसायन शास्त्र 50, एमकॉम 100, एमए अर्थशास्त्र 50, एमए राजनीति शास्त्र पचास और एमए इतिहास में 50 सीटें हैं। वहीं स्ववित्तीय पाठ्यक्रम में बीबीए में 50, बीसीए 50, बीएससी कंप्यूटर 95, बीएससी औद्योगिक रसायन 35, बीएससी बायोटेक्नॉलाजी 20, एमएससी वनस्पति शास्त्र 30, एमएसी कंप्यूटर 100 सीटें हैं। गल्र्स कॉलेज में बीए, 425, बीकॉम 150 और बीएससी में 100 सीटें हैं।
शुरू हो गई है प्रक्रिया
प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है और विद्यार्थियों को आवेदन करने, सत्यापन कराने के लिए महाविद्यालय आने की जरूरत नहीं है, ऑनलाइन ही प्रक्रिया पूर्ण होगी।
डॉ. एमएल सोनी, प्राचार्य, पीजी कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो