scriptमैदान को समतल किए बिना ही डाल दिए बरमूडा ग्रास के बीज, गुणवत्ता पर सवाल | Stones and gates inside the Khel Parisar sagar | Patrika News

मैदान को समतल किए बिना ही डाल दिए बरमूडा ग्रास के बीज, गुणवत्ता पर सवाल

locationसागरPublished: Jun 23, 2018 12:37:09 pm

Submitted by:

sunil lakhera

खेल परिसर मैदान का मामला

Purchased at support price

Purchased at support price

सागर. खेल परिसर मैदान में इन दिनों हॉकी मैदान तैयार किया जा रहा है। लेकिन इसकी गुणवत्ता पर अभी से सवाल उठने लगे हैं। 26 लाख रुपए से तैयार किया गया रनिंग ट्रैक इसी गुणवत्ताहीन कार्य के चलते बर्बाद हो चुका है। लेकिन जिम्मेदारों ने इससे सबक नहीं लिया और अब हॉकी मैदान के निर्माण में भी किसी भी प्रकार का दखल नहीं देकर घटिया काम होते देख रहे हैं।
पत्रिका ने शुक्रवार को जब इसी निर्माण का जायजा लिया तो पाया कि मैदान समतल नहीं है। यानी बगैर लेवलिंग किए ही ठेकेदार ने मैदान के निर्माण का काम शुरू करा दिया है। मैदान के अंदर बड़े-बड़े पत्थर और गिट्टियां पड़ी मिलीं। इतना ही नहीं मैदान की सिंचाई के दौरान जगह-जगह पर पानी भी भरा हुआ था। विशेषज्ञों से बात करने पर पता चला कि इसमें ढेरों खामियां हैं, जिसके कारण मैदान हॉकी के लिए अनुकूल नहीं रहेगा।
जंगली के बीच उग रही ग्रीन घास
बीते एक महीने से मैदान को तैयार करने का काम चल रहा है। वर्तमान में मैदान में घास नजर आ रही है, लेकिन इसमें ज्यादातर घास जंगली है। वहीं, ग्रीन घास उगाने के लिए ठेकेदार ने जो बरमूडा ग्रास के बीज डाले हैं। उससे उगी घास पीली पड़ चुकी है। इतना ही नहीं घास के बीच अंतर भी आ गया है। मतलब बीज भी सही तरीके से मैदान पर नहीं डाले गए। विशेषज्ञों की मानें तो इसमें तकनीकी फॉल्ट है। बगैर लेवलिंग के मैदान पर घास टिक नहीं पाएगी।
&मैदान घटिया तरीके से तैयार हो रहा है। इसकी जांच होनी चाहिए। साथ नए सिरे से मैदान की लेवलिंग की जरूरत है। टर्फ के लिए खेल अधिकारियों ने मैदान बताने को कहा था, लेकिन स्थान तय न होने के कारण टर्फ मैदान को मंजूरी नहीं मिल पाई। मकसूद खान, सचिव हॉकी संघ
&मैदान की लेवलिंग ठेकेदार ने की थी। चूंकि यह काम सीधे भोपाल स्तर से कराया जा रहा है। यह काम १५ लाख रुपए में कराया जा रहा है। यदि गड़बडी हो रही है तो मैं आज देखता हूं और रिपोर्ट शासन को भेजूंगा।
राजेंद्र कोष्टा, जिला अधिकारी खेल एवं युवा कल्याण विभाग


एक्सपर्ट व्यू
हॉकी मैदान में बरमूडा ग्रास बिछाने का तकनीकी तरीका होता है। मैदान की लेवलिंग बेहद जरूरी पार्ट है। वहीं, मैदान के अंदर पत्थर या गिट्टी नहीं होनी चाहिए। घास के लिए बीज भी सिस्टेमेटिक तरीके से डालने होते हैं, ताकि बीज जब अंकुरित हो तो घास के बीच गैप न आए। पानी से सिंचाई भी पर्याप्त होनी चाहिए।
– नजमी खान, टर्फ एक्सपर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो