script

आंधी, बारिश ने मचाई तबाही, पेड़ गिरे, डेढ़ दर्जन टूटे बिजली के खंभे, घरों के उड़े शेड

locationसागरPublished: Jun 10, 2021 08:05:04 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

डेढ़ घंटे रही शहर की बिजली गुल

 power failure of the settlement

power failure of the settlement

बीना. गुरुवार की दोपहर अचानक मौसम बदलने के बाद तेज आंधी के साथ बारिश हुई। जिससे कई जगह पेड़ टूट गए, तो डेढ़ दर्जन बिजली के खंभे भी क्षतिग्रस्त हुए। तेज आंधी के कारण अफरा-तफरी का माहौल रहा और शहर की दो घंटे तक बिजली गुल रही। दोपहर करीब ढाई बजे से तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हुई थी। तेज आंधी के कारण पेड़ गिरने से शहर में मिशन कंपाउंड, देहरी रोड, भगतसिंह वार्ड सहित अन्य जगहों पर एलटी लाइन के करीब 11 खंभे टूट गए, तो वहीं नगरपालिका के फिल्टर प्लांट जाने वाली 33 केवी लाइन के चार खंभे सतौरिया के पास टूटने से बिजली सप्लाई बंद रही। पुराने बस स्टैंड पर 11 केवी हाइटेंशन लाइन में एक टीन शेड टकरा गया था, जिससे लाइन फाल्ट हो गई थी। एइ बीएस तौमर ने बताया कि शहर की बिजली तो करीब डेढ़ घंटे बाद चालू कर दी गई थी, लेकिन फिल्टर प्लांट की लाइन दूसरी जगह से जोड़ी जा रही है, जिससे पानी सप्लाई प्रभावित न हो। खंभे भी जल्द खड़े कराए जाएंगे।
ऑटो पर गिरा पेड़
रेलवे स्टेशन परिसर में ऑटो स्टेंड पर खड़े ऑटो खड़े थे, जहां आंधी के कारण पेड़ गिर गया और एक ऑटो क्षतिग्रस्त हो गया। जिस समय पेड़ गिरा था, तब ऑटो में कोई नहीं तो उसे गंभीर चोटें आ सकती थीं।
दीवार गिरने से बच्चा घायल
इंदिरा गांधी वार्ड में एक मकान की दीवार गिरने से कमरे में सो रहे सचिन पिता भागीरथ सोनी (15) घायल हो गया। गनीमत रही कि बच्चे को गंभीर चोटें नहीं आई हैं। पलंग सहित अन्य सामान को भी क्षति पहुंची है। शहर में कई जगह घरों के टीन शेड भी उड़ गए।
डिप्टी एसएस की सतर्कता से टला रेल हादसा, आंधी में उड़कर ओएचइ लाइन में फंसा चद्दर
गुरुवार दोपहर में एक बड़ा हादसा डिप्टी एसएस की सतर्कता से टल गया नहीं तो कई लोगों की जान भी जा सकती थी। दोपहर में चली तेज आंधी के कारण स्टेशन पर स्थित एक ऑफिस की के शेड की चद्दर उड़कर ओएचइ लाइन में फंस गई। जिसके बाद लाइन बंद करा दी गई, क्योंकि इस समय एक ट्रेन आने वाली थी। गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन पर दोपहर करीब साढ़े तीन बजे तेज आंधी के कारण स्टेशन पर स्थित ऑफिस की कई चद्दर उड़कर दो नंबर प्लेटफॉर्म की ओएचइ लाइन से टकराई, जिसमें से एक उसी के ऊपर लटकती रही। जिस समय यह हादसा हुआ तब डिप्टी एसएस संजय जैन वहीं थे, जिन्होंने तत्काल मैसेज देकर ओएचइ लाइन को बंद करा दिया। यदि इसमें जरा सी भी देर होती तो बड़ा हादसा हो सकता था, क्योंकि इसी समय ट्रेन नंबर 01408 लखनऊ-पुणे एक्सप्रेस के आने के लिए अनाउंसमेंट हो रहा था और डिप्टी एसएस ने तत्काल लाइन बंद करा दी, जिससे ट्रेन प्लेटफॉर्म पर आने के पहले रुक गई। यदि ट्रेन प्लेटफॉर्म तक पहुंच जाती तो बड़ा हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता है, क्योंकि ओएचइ लाइन में 25000 वोल्ट करंट रहता है। इसके बाद ट्रेन को दो की बजाए तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर लिया गया।
सरकारी दस्तावेज भीगे
स्टेशन पर यातायात निरीक्षक के ऑफिस सहित स्टेशन प्रबंधक कार्यालय, वेटिंग रूम के शेड की चद्दर तेज आंधी में उड़ गई थी, जिसमें यातायात निरीक्षक के ऑफिस में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, क्योंकि ऑफिस के सभी चद्दर उडऩे से वहां पानी भर गया और वहां रखे जरूरी दस्तावेज भी भीग गए। हवा इतनी तेज थी कि कोई कुछ समझ पाता उतनी देर में सब अस्त व्यस्त हो गया। यातायात निरीक्षक आरके पुरोहित को इसकी जानकारी लगते ही वह अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे और दस्तावेजों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो