script

अजब-गजब: चोरों को पकड़वाने वाला पुलिस का ट्रेंड डॉग ही हो गया चोरी

locationसागरPublished: Apr 25, 2022 07:50:01 am

Submitted by:

Rajendra Gaharwar

– भाजपा नेता सहित चार आरोपी गिरफ्तार- चार दिन बाद हुआ बरामद, डॉग मास्टर निलंबित- यूपी के चिरगांव के भाजपा मंडल उपाध्यक्ष सहित चार गिरफ्तारटीकमगढ़/ओरछा.धार्मिक नगरी ओरछा में बम का पता लगाने वाला पुलिस का प्रशिक्षित लेब्रा प्रजाति का डॉग चोरी हो गया। यह घटना अजीब इसलिए भी है क्योंकि यह डॉग चोरों का सुराग लगाने में भी माहिर है। जो खुद चोरी का शिकार हो गया। घटना के चार दिन बाद पुलिस ने डॉग को उत्तरप्रदेश के चिरगांव से बरामद किया है।

ओरछा से चोरी हुआ पुलिस का खोजी कुत्ता

यूपी के चिरगांव से बरामद लेब्रा डॉग

जिसे आरोपी एसयूवी वाहन में भरकर ले गए थे। इस मामले में पुलिस ने यूपी के चिरंगांव के भाजपा मंडल उपाध्यक्ष सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के अनुसार वीआइपी दौरों के दौरान निवाड़ी जिले के प्रशिक्षित लेब्रा डॉग को ओरछा लाया गया था। यह बम खोजने और चोरी का पता लगाने में कुशल बताया जाता है। इसे कुछ दिनों से ओरछा में ही रखा गया था और थाने में बकायदा हाजिरी होती थी। 19 अप्रेल को डॉग मास्टर जमना प्रसाद अहिरवार रोज की तरह शाम को उसे टहलाने निकले थे। इसी दौरान वहां से गुजर रही बारात के डीजे और आतिशबाजी की आवाज से वह विचलित हो गया और भाग निकला। डॉग मास्टर जमना प्रसाद काफी देर तक खोजने के बाद ओरछा थाने को इसकी सूचना दी। इसी बीच डॉग चोरी हो गया।

सीसीटीवी से खुला भेद
मामले को गोपनीय रखते हुए पुलिस ने खोजबीन शुरू की। सीसीटीवी खंगालने पर उत्तरप्रदेश में रजिस्टर्ड एक एसयूवी वाहन नजर आया। जिसमें सवार चार लोग लेब्रा डॉग के साथ देखे गए। इनमें से एक ने डॉग की रस्सी को पकड़ रखा था और सभी ने मिलकर उसे पीछे के दरवाजे से अंदर किया। इसके बाद वाहन लेकर भाग निकले। सीसीटीवी के फुठेज के आधार पर तलाश शुरू की गई तो वाहन उत्तरप्रदेश के चिरगांव का निकला। जहां दबिश देकर पुलिस ने डॉग को जब्त कर लिया।

एसयूवी सहित आरोपी गिरफ्तार
इस मामले में पुलिस ने चोरी में शामिल एसयूवी वाहन सहित चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। ओरछा थाना प्रभारी अभय प्रताप सिंह ने बताया कि पुलिस ने इस हाईप्रोफाइल चोरी के आरोपी हेमंत सांई, अनु सरवारिया, गौरव उर्फ तनु पाठक, रानू राजपूत, रोहन पुरोहित निवासी चिरगांव उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही पुलिस ने एसयूवी यूपी 93 एजेड 3104 को जब्त कर लिया है। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आरोपियों में शामिल हेमंत सांई उर्फ हेमंत खंताल चिरगांव के मंडल उपाध्यक्ष है।

सीनियर अधिकारी है डॉग
चोरी गया यह डॉग सामान्य कुत्ता नहीं है बल्कि पुलिस रेग्युलेशन के मुताबिक वह सीनियर अधिकारी के रैंक पर है। उसकी टे्रनिंग से लेकर खाना-पीना और रखरखाव का ध्यान रैंक के आधार पर ही किया जाता है। अधिकारी के स्तर के वेतन उसके रख रखाव पर खर्च किया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो