विद्यार्थियों के मॉडल देख निर्णायक भी रह गए दंग

Hamid Khan

Publish: Jan, 14 2018 09:34:34 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2018 09:34:35 PM (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
विद्यार्थियों के मॉडल देख निर्णायक भी रह गए दंग

सभी विद्यार्थियों को किया गया पुरस्कृत

बीना. विकासखंड स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन शनिवार को उत्कृष्ट स्कूल क्रमांक एक में किया गया। जिसमें 53 माध्यमिक स्कूलों के 252 विद्यार्थियों ने विज्ञान मॉडल बनाए। एक से बढ़कर एक मॉडल विद्यार्थियों ने बनाए। मॉडल को देखकर निर्णायक यह निर्णय नहीं ले पाए कि प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान किस मॉडल को दिया जाए और आखिर कार यह नतीजा निकला सभी विद्यार्थियों को ही सम्मानित किया जाए। विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र दिए गए।
विद्यार्थियों ने ऊर्जा संरक्षण, स्वच्छता, जल संरक्षण, नदियों को आपस में जोडऩा सहित बीना नदी सिंचाई परियोजना को भी मॉडल में शामिल किया गया था। जिसमें एक दिखाया गया था कि योजना का स्वरुप क्या होगा और किसानों को इसका लाभ कैसे मिलेगा इस मॉडल को सभी ने खूब सराहा। इसके अलावा सेटेलाइट रॉकेट, जेसीबी, टे्रक्टर आदि मॉडल बनाए थे। इस अवसर पर बीईओ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे विज्ञान से ज्यादा परीचित नहीं रहते, लेकिन लगातार विज्ञान गतिविधियां होने से बच्चों ने मॉडल बनाकर यह सिद्ध कर दिया कि अब वह गांव के बच्चे निजी स्कूलों के बच्चों से कम नहीं हैं। बीआरसीसी पंचमसिंह राय कहा कि इतनी संख्या में मॉडल का आना बहुत बढ़ी बात है। विज्ञान के प्रति रुचि यह साबित करती है कि ये बच्चे वैज्ञानिक और इंजीनियर बनकर अपने क्षेत्र और शहर का नाम रोशन करेंगे। इस अवसर पर प्राचार्य एसपी तिवारी, अशोक परिहार, राजेन्द्र जाटव, विवेक पाठक, प्रमोद अहिरवार, संतोष सोलंकी, नीलिमा दूरबार, अजय सिंह, अकलेश शर्मा, महेन्द्र श्रीवास्तव, बेताल खन्ना, सिरनाम मौर्य, भोले मिश्रा सहित सभी स्कूलों के विज्ञान शिक्षक उपस्थित थे।

लोहड़ी जलाकर मनाई खुशी
बीना. सिख समुदाय द्वारा शनिवार की रात महावीर चौक स्थित गुरुद्वारे में लोहड़ी पर्व धूमधाम से मनाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में उपस्थित महिला, पुरुष, बच्चों ने लोहड़ी जलाकर खुशी मनाई। साथ ही सभी ने लोहड़ी की परिक्रमा लगाई। १३ जनवरी को गुरू गोविंद सिंह के चालीस मुक्ते लौटकर वापस आए थे। इसी खुशी में यह पर्व मनाया जाता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned