ऑनलाइन क्लास के दौरान मोबाइल ब्लास्ट, छात्र घायल

ऑनलाइन क्लास (online class) की पढ़ाई के दौरान अचानक हुआ मोबाइल ब्लास्ट (mobile blast), छात्र के चेहरे और आंखों में आई चोट...

By: Shailendra Sharma

Updated: 23 Sep 2020, 03:33 PM IST

सागर. कोरोना (corona) काल में बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन क्लासेस (online classes) चलाई जा रही हैं। ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों को मोबाइल (mobile) के जरिए विभिन्न विषयों की पढ़ाई कराई जा रही है लेकिन ऑनलाइन क्लास के दौरान कई तरह की सावधानियां बरतने की जरुरत है और अगर आपका बच्चा भी मोबाइल पर ऑनलाइन क्लास अटेंड करता है तो सावधानी बरतने की जरुरत है क्योंकि वो भी हादसे का शिकार हो सकता है। ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश (madhya pradesh) के सागर (sagar) में सामने आया है जहां ऑनलाइन क्लास के दौरान मोबाइल की बैटरी फटने से एक युवक गंभीर रुप से घायल (injured) हो गया। जिसके कारण उसे अस्पताल (hospital) में भर्ती कराया गया है।

 

02.jpg

पढ़ते पढ़ते फट गया मोबाइल
सागर जिले के घाना गांव में रहने वाला पुष्पेन्द्र प्रजापति नाम का छात्र मंगलवार को मोबाइल पर ऑनलाइन क्लास के दौरान पढ़ाई कर रहा था। पुष्पेन्द्र 12वीं कक्षा का छात्र है वो घर पर मोबाइल के जरिए पढ़ाई कर रहा था इसी दौरान अचानक मोबाइल में ब्लास्ट हो गया जिससे पुष्पेन्द्र के चेहरे और आंखों में चोट आई है। मोबाइल में विस्फोट होने से तेज आवाज हुई जिससे पुष्पेन्द्र के परिजन हैरान रह गए और जब कमरे में जाकर देखा तो छात्र पुष्पेन्द्र बेसुध पड़ा हुआ था। तुरंत परिजन उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे जहां उसका इलाज किया जा रहा है। छात्र पुष्पेन्द्र अभी आंखें नहीं खोल पा रहा है वहीं डॉक्टर्स का कहना है कि दो-तीन दिन में छात्र स्वस्थ्य हो जाएगा और उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

 

f_3240548_835x547-m.jpg

सावधान ! पहले भी हो चुकी हैं मोबाइल ब्लास्ट की घटनाएं
ये पहली बार नहीं है जब मोबाइल की बैटरी फटने की घटना सामने आई है इससे पहले भी कई बार ऐसी घटनाएं घटित हो चुकी हैं इसलिए जरुरी है कि जब भी बच्चों को ऑनलाइन क्लास के दौरान मोबाइल पर पढ़ाई कराई जाए तो अभिभावक पूरी सावधानी बरतें।

मोबाइल ब्लास्ट की घटनाएं-

कटनी- विजयराघवगढ़ के बम्हौरी गांव में मोबाइल की एक पुरानी बैटरी फटने से दो मासूम घायल हो गए थे। 12 साल का देवराज और 10 साल का रामराज पुराने मोबाइल की बैटरी से खेल रहे थे तभी अचानक जोर के धमाके के साथ बैटरी फट गई जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

राजगढ़- राजगढ़ के मंण्डावर के पास निपानिा गड़ी में भी मोबाइल की बैटरी ब्लास्ट होने के कारण एक तीन साल का मासूम बच्चा गंभीर रुप से झुलस गया था।

भोपाल - भोपाल के अहमदपुर में उस वक्त बड़ा हादसा हुआ था जब एक युवक मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर गेम खेल रहा था तभी मोबाइल में ब्लास्ट होने के कारण झुलसने से उसकी मौत हो गई थी।

मोबाइल ब्लास्ट की ऐसी ही कई और घटनाएं सामने आती रहीं हैं और मोबाइल कंपनियों से भी मोबाइल ब्लास्ट की शिकायतें होती रही हैं लेकिन हादसे थम नहीं रहे हैं।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned