scriptनए सत्र में यूजी कॉमर्स के छात्र पढ़ेंगे जीएसटी | Students of UG Commerce will study GST in new session | Patrika News

नए सत्र में यूजी कॉमर्स के छात्र पढ़ेंगे जीएसटी

locationसागरPublished: Jul 17, 2019 09:02:24 pm

-उच्च शिक्षा विभाग ने 25 कोर्स के सिलेबस में किए बदलाव

Students of UG Commerce will study GST in new session

नए सत्र में यूजी कॉमर्स के छात्र पढ़ेंगे जीएसटी

सागर. कॉलेजों में विद्यार्थियों को नए सत्र से बदला हुआ सिलेबस पढऩे को मिलेगा। इस सिलेबस के आधार पर विद्यार्थी असानी से प्रतियोगी परीक्षाएं भी निकाल पाएंगे। मप्र शासन ने २०१९-२० से कॉलेजों में पढ़ाई जाने वाली पुस्तकों में बदलाव किया है। सभी कोर्स के बदले हुए सिलेबस भी तैयार कर लिए हैं। यूजी के करीब २५ कोर्स में यह बदलाव हुआ है। नए सत्र से यह बदलाव विद्यार्थियों को अपने-अपने सिलेबस में देखने को मिलेंगे। शासन की मंशा है कि बदलाव से विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर पाएंगे। उन्हें कोर्स के बाद अलग से इनकी तैयारी नहीं करनी पड़ेगी।

टैक्स पैटर्न बदला
आट्र्स एंड कॉमर्स विभाग के शिक्षक डॉ. अजय कुमार जैन ने बताया कि पहली बार जीएसटी विषय को शामिल किया गया है। टैक्स का पैटर्न पूरी तरह बदल चुका है। यही वजह है कि इस बार कोर्स में जीएसटी शामिल किया है। हालांकि और भी बदलाव हुए हैं, लेकिन डॉ. जैन के अनुसार सिलेबस का मिलान पूर्व के सिलेबस के करने के बाद ही बताया जा सकता है।

हो सकता है विरोध?

जानकारी के अनुसार मप्र सरकार ने सिलेबस में काफी बदलाव किए हैं। इनमें से कुछ बदलाव छात्रों को पसंद नहीं आएंगे। सूत्रों की मानें तो कारगिल का जिक्र नए सिलेबस में नहीं है। यानी इसे हटाया गया है। हालांकि अभी कॉलेज प्राचार्यों को इस पूरे बदलाव की जानकारी नहीं है। कई प्राचार्यों व शिक्षकों का कहना है कि उन्होंने अभी तक नया सिलेबस देखा नहीं है।

वर्जन
सिलेबस में बदलाव हुए हैं, लेकिन अभी सिलेबस को इसी की बैठक में रखा जाएगा। अभी तो सिलेबस डाउनलोड नहीं हुए हैं। प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कुछ बता पाएंगे।

डॉ. एके पटैरिया, प्राचार्य, गल्र्स डिग्री कॉलेज

वर्जन
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी विद्यार्थी अलग से करते हैं, लेकिन शासन ने नए सिलेबस में इसे शामिल किया है। निश्चित रूप से विद्यार्थियों को कोर्स के ज्ञान के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी होगी।

डॉ. आरके गोस्वामी, ओएसडी, एडी कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो