सबस्टेशन में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग, पांच करोड़ का नुकसान

दमकल की मदद से करीब दो घंटे में पाया जा सका काबू

By: हामिद खान

Published: 15 Jan 2018, 08:17 PM IST

बीना. ग्राम धनौरा में स्थित 400 केवी सबस्टेशन में सोमवार दोपहर में अचानक भीषण आग लग गई। आग बिजली के तेल में पकडऩे से आग ने भयानक रुप धारण कर लिया, जिससे दमकलों को आग पर काबू पाने में दो घंटे लगे।
सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे 400 केवी सबस्टेशन में शॉर्ट सॢकट हुआ, जिसके बाद वहां लगे 315 एमव्हीए ट्रांसफॉर्मर में आग लग गई। आग लगने की जानकारी ऑफिस में काम कर रहे किसी कर्मचारी को तुरंत नहीं लगी, क्योंकि सबस्टेशन में जिस जगह पर आग लगी थी वहां पर किसी भी कर्मचारी का आना-जाना नहीं रहता है। जब आग के बाद धुआं उठता देखा तो बाहर बैठे कर्मचारियों ने इसकी जानकारी अंदर जाकर अपने कर्मचारियों को दी। जिसके बाद अधिकारियों ने नगरपालिका फोन लगाकर दमकल बुलाई। दमकल पहुंचने तक सबस्टेशन के कर्मचारियों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ। इसके कुछ देर नगरपालिका की दमकल पहुंची, लेकिन वह भी आग बुझाने में कामयाब नहीं हो सकी। आग को बढ़ता देख अधिकारियों की धड़कने तेज होने लगी कि कहीं आग और आगे न बढ़ जाए। इसके बाद बीओआरएल से दमकल बुलाई गई जिसे भी करीब ढेड़ घंटा आग पर काबू पाने में लग गया। बीओआरएल की दमकल ने आग पर तो काबू पा लिया, लेकिन ट्रांसफॉर्मर गर्म होने के कारण उसके ब्लास्ट होने का खतरा बना था। सबस्टेशन के इंजीनियरों ने दमकल कर्मियों से आग बुझाने वाले केमिकल को ट्रांसफॉर्मर में अंदर डालने के लिए कहा ताकि तेल ठंडा हो जाए। इसके बाद पानी भी ट्रांसफॉर्मर में डाला ताकि तेल ट्रांसफॉर्मर से बाहर आ सके। आग की जानकारी लगते ही 100 डायल सहित अन्य पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंचे। जिन्होंने सुरक्षा व्यवस्था संभाली।
पांच करोड़ से ज्यादा का हुआ नुकसान
शॉर्ट सर्किट से आग लगने वाले 315 एमवीए ट्रांसफॉर्मर को छति पहुंची है, जिसकी कीमत करीब पांच करोड़ से ज्यादा बताई जा रही है। इसके अलावा भी अन्य उपकरण आग लगने से जले हैं। सबस्टेशन में उपस्थित एक इंजीनियर ने बताया कि इस ट्रांसफॉर्मर को सही करने में करीब एक महीने से ज्यादा का समय लग सकता है। हालांकि ट्रांसफॉर्मर जलने से कहीं की बिजली सप्लाई बंद नहीं की गई है, उसका लोड दूसरे ट्रांसफॉर्मर पर डाल दिया गया है।

कई शहरों में होती है बिजली सप्लाई
इस सबस्टेशन से कई शहरों के लिए बिजली सप्लाई की जाती है। सबस्टेशन में शहरों के लिए बिजली सप्लाई के लिए अलग-अलग प्वांट हैं। जानकारी के अनुसार जिस जगह पर आग लगी थी उस ट्रांसफॉर्मर से भोपाल 400 ट्रांसमिशन सबस्टेशन के लिए बिजली की सप्लाई की जाती है। यहां से ग्वालियर, सागर, शिवपुरी, दतिया, टीकमगढ़ सहित अन्य शहरों में बिजली सप्लाई की जाती है।
नहीं हुआ है नुकसान
सबस्टेशन में आग लगने से किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। दमकल की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है।
कमलकांत, मुख्य कार्यपालन अभियंता, 400 सबस्टेशन, बीना

हामिद खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned