scriptकूल-कूल जूस से नहीं लगेगी गर्मी में लू | Summer season | Patrika News

कूल-कूल जूस से नहीं लगेगी गर्मी में लू

locationसागरPublished: Apr 06, 2019 08:25:12 pm

अधिक पानी पीने से नहीं होगा डिहाइड्रेशन

अधिक पानी पीने से नहीं होगा डिहाइड्रेशन

कूल-कूल जूस से नहीं लगेगी गर्मी में लू

शिवांगी मिश्रा. सागर. बढ़ती गर्मी, धूप और बदलते मौसम की बीमारियों से होने वाली परेशानी को शुरू होने से पहले ही रोक दिया जाए तो अच्छा है। ऐसे में आपको खुद पर थोड़ा सा ध्यान देने की आवश्यकता है। 42 डिग्री तापमान में जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी पिएं, जो आपको गर्मियों में तरोताजा रखेगा। डायटिशन डॉ. शिवांगी मिश्रा के मुताबिक गर्मी मनें मौसमी फलों को डाइट में जरूर शामिल करें। पानी की मात्रा भी बरकरार रखें। पानी के कम सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है।

इन जूस का करें सेवन
तरबूज का रस – तरबूज गर्मियों में सबसे अधिक बिकने वाला फल है। तरबूज 92 प्रतिशत पानी और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स से पूर्ण होता है, इसलिए गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए तरबूज एक अच्छा स्रोत हो सकता है।

कच्चा आम – कच्चे आम का पना लू और गर्मियों से बचने का एक कारगर देसी इलाज है। एक गिलास जूस का सेवन करने से लू की समस्या में राहत मिलती है। यह शरीर को शीतल और हाइड्रेट रखने का काम करता है। इसके साथ ही गर्म मौसम के दौरान शरीर को आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स भी प्रदान करता है।

पुदीना – गर्मी के दिनों में तेज धूप और लू से बचने के लिए पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है। इसके रस को पीकर बाहर निकलने से धूप लगने का डर भी कम रहता है। इसका जूस पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और गर्मी से राहत मिलती है।

निम्बू पानी – नींबू पानी गरमी में राहत दिलाता है। शरीर में गरमी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य से जुड़े तमाम फायदे देता है। नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रोत है।

ट्रेंडिंग वीडियो