लॉक डाउन से लडखड़़ाई आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, फलाहारी सामग्री का भी शहर में टोटा

नवरात्र और बंद के चलते उछले फलाहार के दाम, व्यापारियों के पास स्टॉक की कमी, जो आर्डर किया वह कहीं रास्ते में अटका तो कहीं फैक्ट्री से ही नहीं निकल सका वाहन, सभी प्रकार के ट्रांसपोर्ट पर पांबदी के कारण बनी स्थिति

 

सागर. प्रदेश में धारा 144 और लॉक डाउन के कारण आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति लडख़ड़ा गई है। इसका सबसे ज्यादा असर बुधवार से शुरू होने वाले नवरात्र पर पड़ सकता है। क्योंकि इस समय सबसे ज्यादा मांग बाजार में पूजन सामग्री और फलाहारी सामग्री की होगी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते अचानक से बिगड़ी स्थिति के कारण फुटकर तो ठीक थोक व्यापारी भी स्टॉक नहीं कर सके हैं। इसके चलते अब यह आशंका व्यक्त की जा रही है कि जिले में फलाहार के दामों में उछाल आ सकता है। क्योंकि व्यापारियों के पास थोड़ी-बहुत सामग्री तो मौजूद है और उसे बेचने में या तो वह उसे अपने खास परिचित को देगा या फिर महंगे दामों पर बेचेगा।

परिवहन बंद, नहीं आया आर्डर का माल

शहर के थोक व्यापारियों से जब इस संबंध में बात की गई तो उनका कहना था कि उनके पास स्टॉक की कमी है। एक-दिन तो जैसे-तैसे काम चल जाएगा, लेकिन इसके बाद उनके पास फुटकर व्यापारियों को देने के लिए कुछ भी नहीं होगा। स्थिति यह बन गई है कि व्यापारियों का आर्डर लेकर फैक्ट्री से निकला ट्रक किसी जिले की सीमा पर खड़ा कर दिया गया है तो कई आर्डर लगने के बाद भी फैक्ट्री से ही नहीं निकल सके हैं। लॉक डाउन के कारण आवश्यक वस्तुओं के परिवहन पर भी फिलहाल रोक लगा दी गई है।

इन सामग्री बढ़े मांग
नवरात्र शुरू होने के कारण जिन वस्तुओं की मांग बढ़ेगी उसमें साबूदाना, शक्कर, गुड़, घी, तेल, सिंघाड़े का आटा, ड्रायफ्रूट के अलावा फल, सब्जी, पूजन सामग्री आदि की मांग भी बढ़ गई है। यहां पर यह भी स्थिति बन रही है कि सुबह 7 से 9 के बीच किराना और फल-सब्जी की दुकानों पर लोगों को सामग्री मिल जाएगी, लेकिन पूजन सामग्री के लिए बढ़ी मुश्किल हो रही है।

क्या बोले व्यापारी

नवरात्र आने वाले हैं और इस समय फलाहार वाली सामग्री की डिमांड बढ़ गई है, लेकिन हमारे पास इतना स्टॉक नहीं है कि 9 दिन तक लोगों को आपूर्ति कर सकें। थोक व्यापारियों से बात की तो वे भी पर्याप्त सामग्री उपलब्ध कराने की स्थिति में नहीं हैं।

ऋषण जैन, फुटकर किराना व्यापारी

नवरात्र के कारण फलाहार की डिमांड बढ़ेगी इसको देखते हुए आर्डर लगाया था, लेकिन जो ट्रक आर्डर लेकर निकला था वो दो दिन बाद भी नहीं पहुंचा है। दूसरा आर्डर फैक्ट्रियों में छुट्टियां होने के कारण लोड ही नहीं हो सका है।

संजय जैन, थोक व्यापारी

मदन गोपाल तिवारी
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned