आधी ग्रामीण आबादी का सर्वे हुआ पूरा, अन्य गांवों में जारी

स्वामित्व योजना के तहत चल रहा सर्वे

By: sachendra tiwari

Updated: 24 Jan 2021, 09:53 PM IST

बीना. पायलेट प्रोजेक्ट स्वामित्व योजना के तहत गांवों की आबादी सीमाओं का ड्रोन सर्वे चल रहा है। २ जनवरी से शुरू हुए सर्वे के बाद अभी तक पचास प्रतिशत ग्रामीण आबादी का सर्वे पूर्ण हो चुका है।
ब्लॉक की ६४ पंचायतों के १५० गांवों का आबादी सर्वे होना है, जिसमें ७५ ग्रामों का सर्वे दो दिन पहले पूर्ण हो गया है और पचास प्रतिशत सर्वे शेष रह गया है। सर्वे में गांवों की गलियों और आबादी की सीमाओं का निर्धारण किया जा रहा है। सीमाओं का निर्धारण करने के लिए पहले चूना डालकर उन्हें चिंहित किया जाता है और बाद में ड्रोन से फोटो लिए जा रहे हैं। एसडीएम प्रकाश नायक द्वारा भी सर्वे कार्य का निरीक्षण किया गया। आरआइ अखिलेश तिवारी और हल्का पटवारी की मदद से सीमीओं के निर्धारण के लिए चूना डलवाया जाता है। ड्रोन से सर्वे कराने का उद्देश्य दस्तावेज जल्द और सही तरीके से तैयार कराना है। सीमाएं निर्धारित होने के बाद एक-एक घर जाकर सर्वे किया जाएगा।
मिल सकेगा मकान पर ऋण
इस सर्वे के बाद ग्रामीणों को संपत्ति का प्रमाण-पत्र और भूमिस्वामित्व प्राप्त होगा। सार्वजनिक उपयोग की संपत्ति का संरक्षण और रास्ते, पंचायत की खुली जगह, नाले, सरोवर का उपयोग सुनश्ििचत हो सकेगा। साथ ही संपत्ति का सरकारी दस्तावेज प्राप्त होने से मकान पर बैंक से ऋण लेना आसान होगा। इस सर्वे से ग्रामीणों के साथ-साथ पंचायत को भी लाभ होगा, क्योंकि संपत्ति रजिस्टर तैयार होने से ग्राम पंचायत की स्थायी आय की व्यवस्था होगी और संपत्ति धारकों की जानकारी समग्र आइडी में रहने से ग्राम विकास की योजना बनाने में सुविधा सहित अन्य लाभ होंगे।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned