डेंगू का मरीज मिलने का बाद शुरू हुआ सर्वे, पानी की टंकियों में मिला लार्वा, कराया नष्ट

डेंगू का मरीज मिलने का बाद शुरू हुआ सर्वे, पानी की टंकियों में मिला लार्वा, कराया नष्ट
Survey started after getting dengue patient

sachendra tiwari | Publish: Oct, 06 2019 09:15:00 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

शहर में अन्य जगहों पर भी पनप रहा लार्वा

बीना. जवाहर वार्ड में एक युवक को डेंगू की संभावना होने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा वहां लार्वा सर्वे शुरू कराया गया है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सर्वे किया, जिसमें पानी की टंकियों में लार्वा मिला है।
डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा साफ पानी में पनपता है और लोगों द्वारा कई दिनों तक टंकियों में पानी भरके रखा जा रहा। दो दिन पहले जवाहर वार्ड में एक युवक को डेंगू की संभावना होने के बाद भोपाल रेफर किया गया था। इसके बाद वार्ड में सर्वे शुरू हुआ है। एक दिन पहले मलेकिरया विभाग की टीम ने उसी मकान में सर्वे किया था जहां युवक रहता है वहां गमला सहित अन्य जगहों पर लार्वा मिला था। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उस घर के आसपास सर्वे किया जा जहां कुछ घरों में पानी की टंकी, टायर सहित अन्य जगहों पर लार्वा मिला है, जिसे नष्ट कराया गया। साथ ही लोगों को जागरूक कर ज्यादा दिन तक पानी जमा न रहने देने के लिए कहा गया है। सर्वे टीम काउंसलर निमित जडिय़ा, एमपीडब्ल्यू बालमकुंद बाथरी, टीबी एचवी विनोद वंशकार, शैलेन्द्र सिंह, पे्रम ङ्क्षसह शामिल थे।
शहर में अन्य जगहों पर भी स्थिति गंभीर
शहर की अन्य जगहों पर भी स्थिति गंभीर है। खाली प्लाटों में साफ पानी भरा हुआ है, जिससे डेंगू, मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा बड़ी संख्या में पनप रहा है, लेकिन यहां न तो सर्वे हुआ है और न ही दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है।
कराया जा रहा है सर्वे
युवक को डेंगू होने की पुष्टी की रिपोर्ट नहीं आई है, लेकिन संभावित मरीज मिलने के बाद सर्वे शुरू कराया गया है और लोगों को जागरूक कर रहे हैं। शहर में अन्य जगहों पर भी सर्वे कराया जाएगा। मलेरिया विभाग की टीम ने भी वार्ड में सर्वे किया था।
डॉ. आरके जैन, प्रभारी, सिविल अस्पताल, बीना
यह बरतें सावधानी
- घर के आसपास पानी जमा न होने दें, जमा पानी में ऑयल या केरोसिन डालें।
- कूलर, गमलों में ज्यादा दिन तक जमा न रहने दें, उसे साफ करते रहें।
- डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इसलिए पानी की टंकी को अच्छी तरह बंद करके रखें।
- खिड़कियों और दरवाजों पर महीन जाली लगवाकर मच्छरों को घर में आने से रोकें।
- मच्छर नाशक दवाओं का छिड़काव करें।
- दिन में फुल कपड़े पहने, सोते समय मच्छरदानी का करें उपयोग।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned