scriptसड़क पर कचरा फेंकने से पहले सोच लें, कहीं लग न जाए पांच हजार रुपए का फटका | swachh bharat abhiyan | Patrika News
सागर

सड़क पर कचरा फेंकने से पहले सोच लें, कहीं लग न जाए पांच हजार रुपए का फटका

स्वच्छता अभियान के तहत लिया गया जुर्माने का निर्णय
 

सागरDec 06, 2017 / 02:43 pm

अभिलाष तिवारी

swachh bharat abhiyan

swachh bharat abhiyan

सागर. शहर के किसी भी व्यावसायिक प्रतिष्ठान ने यदि अब सड़क पर कचरा डाला तो उसकी खैर नहीं। महापौर परिषद में सड़कों पर कचरा फेंकने वाले दुकानदारों पर भारी-भरकम जुर्माना ठोकने का निर्णय लिया है। महापौर अभय दरे की अध्यक्षता में आयोजित हुई एमआईसी ने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर एक हजार रुपए का जुर्माना तय किया। इसके अलावा मैरिज गार्डन 5 हजार, अस्पताल व नर्सिंग होम 3 हजार, ओडीएफ स्थलों पर गंदगी करने वालों पर 50 रुपए का जुर्माना तय किया गया है। स्वच्छता अभियान में एमआईसी का यह पहला व बड़ा निर्णय है। बैठक में एमआईसी मेंबर विनोद तिवारी, जिनेश साहू, नीरज जैन, याकृति जडिय़ा, श्वेता यादव, पुष्पा अहिरवार, नीतू खटीक, उपायुक्त आरपी मिश्रा, कार्यपालन यंत्री लखनलाल साहू, राजेन्द्र दुबे, पूरनलाल अहिरवार समेत अन्य की उपस्थिति रही।

स्वच्छता पर ये निर्णय भी लिए
अभियान के लिए अलग-अलग क्षेत्रों से 5 एम्बेसडर नियुक्त करने के लिए महापौर को अधिकृत किया गया।
बीते दिनों शहर के बिल्डर्स, कालोनाइजर्स एवं इंजीनियरों के साथ बैठक महापौर दरे ने बैठक की थी जिसमें प्रमुख डिवाइडर्स का रखरखाव एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य कराने के लिए सहभागिता पर सहमति दी गई थी। एमआईसी ने इस मामले पर अपनी स्वीकृति दी।
अभिरुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) प्रचार-प्रसार, जन-जागरुकता एवं व्यवहार परिवर्तन गतिविधियों को संचालित करने के लिए निविदा आमंत्रित की गई जिसमें 7 संस्थाओं द्वारा अनिवार्य पात्रता मापदण्डों को पूर्ण करने पर स्वीकृति प्रदान की गई।

अन्य मामलों में ये निर्णय लिए
नगर निगम में पदस्थ (स्थायीकर्मी) कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों के समान चिकित्सा भत्ता दिए जाने का विषय अगली परिषद की बैठक में रखे जाने का निर्णय लिया गया। इसको लेकर कर्मचारी लंबे समय से मांग कर रहे हैं।

जनभागीदारी के तहत अंबेडकर वार्ड में धर्मश्री रजौआ चौराहे से संभागीय भाजपा कार्यालय तक पेवर ब्लॉक कार्य के लिए प्राक्कलन राशि 1692260 से कार्य करने के लिए प्रस्ताव संयुक्त संचालक संभागीय योजना एवं सांख्यिकी विभाग को भेजे जाने की स्वीकृति प्रदान की गई।

राजीव नगर कॉलोनी की डीपीआर तैयार करने के लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति के लिए एक ही निविदा प्राप्त हुई। एकल निविदा आभा सिस्टम एंड कंसल्टेंसी सागर को राजीव नगर कॉलोनी में रिक्त ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी, भूखंड का विक्रय एवं एलआईजी (डुप्लेक्स), एमआईजी (डुप्लेक्स) दुकानें एवं कार्यालय भवन के विक्रय के लिए ऑफर आमंत्रित किए गए, जिनमें प्राप्त प्रस्तावों को नियमानुसार स्वीकृति प्रदान की गई।

 

Home / Sagar / सड़क पर कचरा फेंकने से पहले सोच लें, कहीं लग न जाए पांच हजार रुपए का फटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो