scriptखुले में जाने के लिए अंधेरे का भी नहीं मिलेगा फायदा, निगम ने की है कुछ ऐसी तैयारी | swachh bharat mission sagar latest news | Patrika News

खुले में जाने के लिए अंधेरे का भी नहीं मिलेगा फायदा, निगम ने की है कुछ ऐसी तैयारी

locationसागरPublished: Dec 29, 2017 02:48:58 am

ओडी स्थल पर सतत निगरानी करने के लिए पहले निगमकर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

swachh bharat mission sagar latest news

swachh bharat mission sagar latest news

सागर. स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत अब नगर निगम युद्ध स्तर पर काम करने में जुट गया है। शहर में चिन्हित किए गए ओडी स्थल पर सतत निगरानी करने के लिए पहले निगमकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। इसके बाद अब अंधेरे का फायदा उठाकर खुले में शौच के लिए जाने वालों को रोकने के निगम ने कमर कस ली है। महापौर अभय दरे ने गुरुवार को शहर के चिन्हित ओडी स्थलों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा ओडी स्थलों पर लगे निगमकर्मियों के लिए टार्च भी देने की बात कही। जिससे ओडी स्थल पर सतत निगरानी की जा सके।

महापौर गुरुवार सबुह से लेकर शाम तक स्वच्छता को लेकर सक्रिय रहे। सबसे पहले उन्होंने अलसुबह भगवानगंज वार्ड स्थित रेल्वे ट्रैक के आसपास खुले में शौच वाले स्थानों का निरीक्षण किया। इसके अलावा भगतसिंह वार्ड, भूतेश्वर मंदिर के आसपास, संतरविदास वार्ड, सुभाषनगर, तुलसीनगर, मोतीनगर, अंबेडकर वार्ड स्थित आईएचएसडीपी योजना के आसपास के क्षेत्र में ओडी स्थलों पर सफाई व्यवस्था का भी जायजा लिया।

राहतगढ़ बस स्टैंड स्थित सुलभ कॉम्पलेक्स की साफ -सफाई का निरीक्षण किया। लोगों से चर्चा करते हुए सामुदायिक शौचालय का उपयोग करने की समझाइश दी साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करने की बात कही। निरीक्षण के दौरान पार्षद महेश अहिरवार, सीताराम पचकोड़ी, डेलनसिंह चौधरी, प्रभुदयाल साहू, मनोज सहित वार्डवासी उपस्थित थे।

अस्थाई शौचालय बनाएंगे
महापौर दरे ने बताया कि ओडी स्थलों की सतत् निगरानी शुरू हो चुकी है। इसके अलावा यहां पर सफाई व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शहर के 19 ओडी स्थलों पर अस्थाई शौचालय का निर्माण भी कराया जाएगा। जिससे लोगों को परेशानी न हो।

बांटे डस्टबिन
महापौर दरे ने दोपहर में स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर योगाचार्य विष्णु आर्य व सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बड़ा बाजार क्षेत्र में कचरादान बांटकर स्वच्छता का संदेश दिया। दरे ने कहा कि पिछले साल देश के 434 शहरों के बीच प्रतियोगिता थी, अब 4041 शहरों के बीच है। इसलिए हमें और मेहनत करने और सबके साथ की जरूरत है। ताकि हम देश में पहले स्थान पर पहुंच सकें। लोग अपने प्रतिष्ठान पर डस्टबिन रखें। इस अवसर पर सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष गोविंद जडिय़ा, अयोध्यावासी स्वर्णकार समाज के अध्यक्ष माखन सोनी, विक्रम सोनी, पार्षद याकृति जडिय़ा, धर्मेन्द्र खटीक, कंचन गुप्ता, सोमेश जडिय़ा, माधव सोनी, प्रशांत दरे आदि थे।

दो कर्मचारी निलंबित
स्वच्छता कार्यक्रम में ड्यूटी से गायब रहने व लापरवाही बरतने पर निगम आयुक्तअनुराग वर्मा ने योजना शाखा के कल्लू रैकवार, लोककर्म शाखा के समयपाल रमेश कुशवाहा को निलंबित किया है।

आज हटेगा अतिक्रमण
महापौर दरे ने बताया कि राहतगढ़ बस स्टैंड के निरीक्षण में पाया गया है कि यहां पर अवैध कब्जा है। जिसमें से आधा तो निगम ने हटा दिया है , बाकी बचे अतिक्रमण के खिलाफ शुक्रवार को कार्रवाई होगी। बस स्टैंड परिसर में मुरम डालकर समतलीकरण किया जाएगा और सड़क पर खडे़ होने वाले सवारी वाहनों व बसों को परिसर में खड़ा करने व्यवस्था की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो