scriptमोतीचूर नदी की नगरपालिका कराएगी सफाई, स्वच्छता में रैंंकिंग बढ़ाने का प्रयास | swachhata survekshan 2019 | Patrika News

मोतीचूर नदी की नगरपालिका कराएगी सफाई, स्वच्छता में रैंंकिंग बढ़ाने का प्रयास

locationसागरPublished: Jan 02, 2019 09:28:56 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019

swachhata survekshan 2019

swachhata survekshan 2019

बीना. इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में नदियों को भी शामिल किया गया है, जिसमें मोतीचूर नदी शामिल है। नदी में इस समय पानी तो नहीं है, लेकिन उसमें गंदगी फैली हुई, जिसे नगरपालिका द्वारा साफ कराया जाएगा। नदी का निरीक्षण बुधवार को सीएमओ ज्योति सिंह ने सबइंजीनियर शिवराम साहू के साथ किया।
उन्होंने नदी का निरीक्षण कर उसमें डली गंदगी को निकालने के लिए कहा, जिसका काम आज से शुरू होना है। साथ ही वहां सौंदर्यकरण के लिए रैलिंग की पुताई कराई जाएगी। इसके बाद वहां स्वच्छता संबंधी नारे लिखे जाएंगे। क्योंकि स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम इस बार नदी का सर्वेकरने के लिए पहुंचेगी। नगरपालिका ने इसकी लोकेशन उन्हें दी है।
नदी के दोनों तरफघाट बनाने की तैयारी
नदी के दोनों तरफ घाट बनाने सहित विसर्जन कुंड बनाने की तैयारी की जा रही है। जिससे मूर्तियों के विसर्जन के समय नदी सुरक्षित रहे। नपा द्वारा यदि यहां प्रयास किए जाएं तो नदी किनारे सौंदर्यकरण संबंधी बहुत काम हो सकते हैं और लोगों के घूमने के लायक जगह बनाईजा सकती है।
दो से वसूला गया जुर्माना
आंबेडकर तिराहा पर सब्जी और फल का ठेला लगाने वाले लोग गंदगी फैलाते हैं, जिसके चलते बुधवार की सुबह सब इंजीनियर ने एक फल विक्रेता, सब्जी विक्रेता की रसीद काटकर जुर्माना वसूला। शहर में अन्य जगहों पर भी कार्रवाई चल रही है।
लोगों को जागरुक होने की जरुरत
स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में बीना नगरपालिका को अच्छी रैंकिंग दिलाने के लिए शहरवासियों को भी जागरुक होना होगा। यदि लोग जागरुक होकर सफाईरखे और एप के माध्यम से फीडबैक देंगे और गंदगी होने की सूचना दी जाएगी तो रैंकिंग में सुधार होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो