जिले के 3417 शिक्षक ऑनलाइन ट्रांसफर के चक्कर में उलझे, पढ़ाई प्रभावित

जिले के 3417 शिक्षक ऑनलाइन ट्रांसफर के चक्कर में उलझे, पढ़ाई प्रभावित
Teachers influence online transfer studies

Manish Kumar Dubey | Updated: 26 Jul 2019, 03:43:32 PM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

जिले के 3417 शिक्षक ऑनलाइन ट्रांसफर के चक्कर में उलझे, पढ़ाई प्रभावित

सागर. प्रदेशभर में 70 हजार शिक्षकों ने ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए आवेदन किया है। इसमें सागर जिले के भी लगभग 3417 शिक्षक शामिल हैं।
ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए 22 जुलाई को आदेश जारी होना थे। परंतु कुछ दिनों से पोर्टल पर ट्रांसफर वाली साइट लगातार बंद पड़ी है। विभाग का दावा है कि इन सारे मिलानों को पोर्टल खुद करते हुए आदेश जनरेट करेगा। ऐसे में यह भी संभावना है कि ट्रांसफर आदेश 26 जुलाई गुरुवार तक जारी होंगे। डीइओ महेन्द्र प्रताप तिवारी ने बताया कि अभी कोई आदेश जारी नहीम हुए। सभी को 31 जुलाई तक ज्वाइन कराना है। यह काम 26 जुलाई को या उसके बाद होगा। इस माह शिक्षक ट्रांसफर और अतिशेष की प्रक्रिया में उलझकर रह गए यही वजह है कि स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इस बीच लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने सभी जेडी और डीईओं को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं कि स्कूल शिक्षा विभाग की स्थानांतरण नीति 2019-20 के तहत शैक्षणिक अमले के स्थानांतरण आदेश एज्युकेशन पोर्टल से जनरेट किए जाएंगे। कुछ जिलों में जिला के अंतर्गत स्थानांतरण के संबंध में उलझन की बातें सामने आ रही हैं। ऐसे में स्पष्ट किया जाता है कि एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से ही आदेश जनरेट की सुविधा जल्दी ही प्रदान की जा रही है। यह सुविधा उपलब्ध होने पर पोर्टल से आदेश जनरेट किया जाना सुनिश्चित किया जाए। किसी भी स्थिति में मैन्युअल आदेश जारी नहीं किया जाएगा। आयुक्त ने इन निर्देशों का पालन कड़ाई से करने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों में शिक्षक ट्रांसफर निति में उलझ गए हैं। लगभग १४०० अतिशेष शिक्षक दायरे में थे। शिक्षकों ने अतिशेष में आने पर दावा-आपत्ति भी लगाई। विभिन्न तरह की खामियां ऑनलाइन ट्रांसफर में बताई जा रही हैं। शिक्षकों की इस प्रक्रिया में व्यस्तता के चलते स्कूलों में पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned