scriptvideo: नशा से हो जाता है पूरे परिवार का नाश, नशे से रहे दूर | Tell Side effects of narcotics | Patrika News

video: नशा से हो जाता है पूरे परिवार का नाश, नशे से रहे दूर

locationसागरPublished: Jun 26, 2019 09:23:27 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर कार्यक्रम हुए आयोजित

Tell Side effects of narcotics

Tell Side effects of narcotics

बीना. शासकीय स्नातकोत्तर कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में नशामुक्ति विषय पर संगोष्ठी, मानव श्रंखला और शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया।
प्राचार्य डॉ. आरसी गुप्ता ने कहा कि नशा मानव जीवन के लिए अत्यंत घातक है, इससे स्वयं बचें और समाज को बचाएं। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गों में बढ़ती नशा सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए नशीले पदार्थों के दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराना आवश्यक है। संयोजक डॉ. एमएल सोनी ने कहा कि नशा की रोकथाम के लिए समाज के सभी लोगों द्वारा सच्चे मन से सक्रिय पहल की आवश्यकता है। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उषा तिवारी ने कहा कि नशा से केवल व्यक्ति का ही नाश नहीं होता है, बल्कि संपूर्ण परिवार का विनाश होता है। डॉ. माहिरा परवीन, डॉ. वीके अग्निहोत्री, नमिता अग्निहोत्री ने भी नशा का सेवन न करने के लिए सभी को प्रेरित किया।
भाषण प्रतियोगिता हुई आयोजित
शासकीय गल्र्स कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. चंदा रत्नाकर ने कहा कि नशा न करके समाज में अपना मान सम्मान बनाए रखना हम सभी का दायित्व है। भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें प्रथम शिवानी कुशवाहा, द्वितीय राखी राय ,रोशनी लोधी, तृतीय स्थान स्वाति ठाकुर, अंजलि कुर्मी ने प्राप्त किया। डॉ. संध्या टिकेकर ने कहा कि नशीले पदार्थों की कीमतों में दुगनी, तिगुनी वृद्धि कर समस्या से कुछ हद तक निजात पाया जा सकता है। डॉ. निशा जैन ने नशा करने वालों पर विशेष ध्यान देकर, उन्हें स्वच्छ वातावरण प्रदान करने की बात कही। डॉ. रश्मि जैन ने कहा कि छोटे बच्चे भी नशे की गिरफ्त में न आएं इस दिशा में विशेष प्रयास करने की जरूरत है। इस अवसर पर रेणुबाला शर्मा, बलराम सिंह, डॉ. हरिशंकर सेन, रामबाबू, मनीष, जितेन्द्र आदि उपस्थित थे।
हम सुधरेंगे, युग सधरेगा
अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा बुधवार की शाम नशा मुक्ति, व्यसन मुक्ति जागरूकता बाइक रैली निकाली। रैली का शुभारंभ गायत्री शक्ति पीठ से किया गया जो सागर गेट, बड़ी बजरिया, महावीर चौक, कच्चा रोड, सर्वोदय चौक, गांधी तिराहा होते हुए मंदिर पर संपन्न हुई। रैली में शामिल होकर लोगों हम सुधरेंगे, युग सुधरेगा सहित अन्य जागरूकता संबंधी नारे लगाए। गायत्री परिवार द्वारा प्रदेश में शराब बंदी के लिए भी जन आंदोलन चलाया जाएगा और शीघ्र ज्ञापन सौंपा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो