script40 डिग्री में तपकर पसीने से नहा गए बच्चे, और डीईओ बोले अभी गर्मी कहां है… | Temperature reach 40 degrees, children upset with strong sunlight | Patrika News

40 डिग्री में तपकर पसीने से नहा गए बच्चे, और डीईओ बोले अभी गर्मी कहां है…

locationसागरPublished: Apr 05, 2018 05:52:14 pm

इस बार दो अप्रैल से शैक्षणिक सत्र शुरू होने के कारण ज्यादा मुसीबत स्कूली बच्चों को हो रही है।

Temperature reach 40 degrees, children upset with strong sunlight

Temperature reach 40 degrees, children upset with strong sunlight

सागर. इस बार अप्रैल में ही मई-जून की गर्मी का अहसास हो रहा है। तल्खी से हर वर्ग परेशान है। इस बार दो अप्रैल से शैक्षणिक सत्र शुरू होने के कारण ज्यादा मुसीबत स्कूली बच्चों को हो रही है। बुधवार को तो रिकॉर्ड गर्मी रही। तापमान सामान्य से चार डिग्री बढ़कर ४० डिग्री पर पहुंच गया। स्थिति यह थी कि सुबह ११ बजे ही पारा 3६.४ डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
शिक्षा विभाग का यह है आदेश
इधर, स्कूल शिक्षा विभाग ने गर्मी को देखते हुए मंगलवार को ही कलेक्टर और डीईओ को निर्देश जारी किए हैं। निर्णय लिया किया गया है कि स्थानीय परिस्थितियों व जरूरतों को ध्यान में रखते हुए स्कूल के लिए डीईओ के प्रस्ताव पर कलेक्टर द्वारा स्कूल संचालन के लिए समय निर्धारित किया जा सकता है। कलेक्टर द्वारा निर्धारित किया गया समय जिले के लिए प्रभावशील होगा। किसी अन्य आकस्मिक स्थिति पर विद्यालय संचालन के लिए कलेक्टर की ओर से निर्णय लिया जा सकेगा। इस निर्देश के बावजूद शहर में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया।

देखें फोटो : मासूम कैसे हो रहे लाल

बीमारियों का खतरा

ठ्ठगर्मी में बच्चे झुलस जाते हैं। सूर्य की किरणों से होने वाली एलर्जी बच्चों को बहुत परेशान करती हैं।
ठ्ठइस मौसम में बच्चों के शरीर के अंदर की गर्मी इतनी अधिक बढ़ जाती है कि जिससे उनके शरीर पर तरह-तरह के दाने, फोड़े, फुंसी
आदि हो जाते हैं। पीठ, गले में घमोरियां भी हो जाती हैं।
ठ्ठबच्चों को बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा अधिक रहता है, क्योंकि गर्मी में बैक्टीरिया सक्रिय रहते हैं।
ठ्ठटाइफाइड, पीलिया, डायरिया आदि जल से सम्बंधित रोग इस मौसम में बच्चों को अधिक परेशान करते हैं। बच्चों को उल्टी, दस्त आदि होना
इसी से सम्बंधित है।
(डॉ.आशीष जैन, शिशु रोग विशेषज्ञ)
बच्चे बोले, सुबह जल्दी लगें स्कूल
पत्रिका ने छुट्टी के समय विद्यार्थियों का हाल जाना। बच्चे बसों में पसीने से तरबतर दिखे। ५वीं के छात्र आदित्य यादव ने कहा कि स्कूल की छुट्टी ११ बजे हो जाना चाहिए। स्कूल से लौटते समय बस में ज्यादा गर्मी लगती है। छात्र वेदांत समैया ने कहा कि
अब गर्मी ज्यादा लग रही है। यदि समय नहीं बदला गया तो
मुसीबत बढ़ जाएगी।
सूनी कक्षाएं, नहीं पहुंच रहे बच्चे
सरकारी स्कूलों में २ अप्रैल से भले ही शिक्षा विभाग ने नया सत्र शुरू कर दिया है लेकिन गर्मी की वजह से बच्चे नहीं पहुंच रहे हैं। पत्रिका की टीम ने माध्यमिक स्कूल एमएलबी (क्रं१) का जायजा लिया तो यहां बच्चों की संख्या न के बराबर रही। स्कूल में लगभग ३० छात्राएं मिलीं। इस मौके पर छात्रा आफिया, अख्सा और महनाज खान ने बताया कि सुबह १०.३० से ४.३० तक स्कूल लग रहा है। गर्मी में हम पैदल आते-जाते हैं। स्कूल का समय बदलना चाहिए।

धूप में परेशान हो रहे छात्र

कॉलेजों में एनुअल एग्जाम शुरू हो गए हैं। आर्ट एण्ड कॉमर्स कॉलेज में दो हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। यहां पर दोपहर २ बजे से पांच बजे तक पेपर चलता है। परीक्षा के पहले सभी स्टूडेंट की चेकिंग कर उन्हें केंद्र में प्रवेश दिया जाता है। बुधवार को बीए की परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी भरी दोपहरी कॉलेज भवन में प्रवेश के लिए लाइन लगाकर खड़े थे।

करीब आधे घंटे तक परीक्षार्थियों की कतार लगी थी। धूप में खड़े परीक्षार्थियों के लिए कॉलेज प्रबंधन द्वारा शेड जैसी कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

अभिभावक बोले: ७ से ११ तक लगें स्कूल
स्कूल अभी सुबह ८.३० बजे से लग रहे हैं। ऐसे में बच्चों को छुट्टी भरी दोपहर में १२.३० पर होती है। छुट्टी का समय ११ बजे होना चाहिए। स्कूल प्रबंधनों को सुबह ७ बजे से स्कूल लगाना चाहिए।
राजेन्द्र सिंह राजपूत, अभिभावक
&गर्मी के दिनों में बच्चों के स्कूल आने से बीमारियों का डर रहता है। गाड़ी में उन्हें गर्म हवाएं लगती हैं, ऐसे में स्कूल की छुट्टी अब जल्दी होनी चाहिए। प्रशासन को इस मामले में पहल करना चाहिए।
प्रेमनेती राय, अभिभावक


सीधी बात- संतोष शर्मा, डीईओ
सवाल: तापमान ४० डिग्री पर पहुंच गया, स्कूलों में समय कब बदलेगा?
जवाब: अभी गर्मी नहीं हो
रही है, समय नहीं बदलेगा।
सवाल: शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं, स्थानीय स्थिति को देखकर समय बदलें?
जवाब: आदेश की जानकारी नहीं है, मैं शहर से बाहर हूं।
सवाल: आदेश है और शहर में
लू चल रही है?
जवाब: अभी जानकारी नहीं, आदेश देखने के बाद निर्णय लेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो