scriptदस प्राथमिक स्कूल हो जाएंगे बंद, विद्यार्थियों को किया जाएगा दूसरे स्कूल में शिफ्ट, जानें कारण | Ten primary schools will be closed | Patrika News

दस प्राथमिक स्कूल हो जाएंगे बंद, विद्यार्थियों को किया जाएगा दूसरे स्कूल में शिफ्ट, जानें कारण

locationसागरPublished: Nov 20, 2019 09:06:47 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

शिक्षकों को भेजा जाएगा दूसरे स्कूलों में

बीना. सरकारी स्कूलों की दर्ज संख्या में आ रही गिरावट के कारण अब स्कूलों को बंद करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ब्लॉक में दस से कम विद्यार्थी वाले स्कूलों को पास के स्कूल में मर्ज करने की तैयार शिक्षा विभाग द्वारा की जा रही है। यहां पदस्थ शिक्षकों को दूसरे स्कूल में भेजा जाएगा।
सरकारी स्कूलों में दर्ज संख्या को बढ़ाने के लिए करोड़ों रुपए हर वर्ष खर्च किए जाते हैं, लेकिन सुधार कुछ भी नहीं हो रहा है। हालत यह है कि ब्लॉक के दस प्राथमिक स्कूलों में संख्या दस से कम हो गई है और दो स्कूल में संख्या शून्य है। जबकि कम दर्ज संख्या वाली इन कुछ स्कूलों में दो-दो शिक्षक पदस्थ हैं। अब इन स्कूलों के बंद होने की नौबत आ गई है। यहां के विद्यार्थियों को पास के दूसरे स्कूल में शिफ्ट कर दिया जाएगा और शिक्षकों को उन स्कूलों में भेजा जाएगा जहां शिक्षकों की कमी है।
निजी स्कूलों की तरफ बढ़ रहा रुझान
जगह-जगह खुल रहे निजी स्कूल और गांवों में पहुंच रहे निजी स्कूलों के वाहनों के कारण स्कूलों की संख्या घट रही है। यहां तक की शासकीय कर्मचारी तक अपने बच्चों का नाम निजी स्कूलों में दर्ज करा रहे हैं।
योजनाओं पर करोड़ों खर्च
स्कूलों में दर्ज संख्या बढ़ाने के लिए मध्याह्न भोजन, नि:शुल्क गणवेश, साइकिल, पुस्तकों का वितरण किया जाता है। यहां तक कि इस वर्ष से कक्षा एक और दो के विद्यार्थियों को स्लेट, पैंसिल तक नि:शुल्क दी जानी है। इन योजनाओं के बाद भी सरकारी स्कूलों पर से अभिभावकों का भरोसा कम हो रहा है।
अनियमितताओं के कारण बन रही यह स्थिति
सरकारी स्कूलों की अनियमितताएं आए दिन सामने आती हैं। समय से स्कूल न खुलना, शिक्षकों का स्कूल न पहुंचना, निजी स्कूलों की तरह सुविधाएं न होने के कारण यह स्थिति बन रही है। कई शिक्षक पढ़ाने में रुचि ही नहीं लेते हैं और शिकायतों के बाद भी वहां सुधार न होने पर अभिभावक बच्चों को दूसरे स्कूल में भेजने लगे हैं।
किए जाने हैं स्कूल शिफ्ट
दस से कम विद्यार्थियों वाले स्कूलों को पास के स्कूलों में शिफ्ट किया जाना है और यहां पदस्थ शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा। यदि पास के स्कूल में ही शिक्षकों की संख्या कम होगी तो वहां शिक्षकों को शिफ्ट किया जाएगा।
डीसी चौधरी, बीआरसीसी, बीना
शिफ्ट होने वाले स्कूल
स्कूल का नाम दर्ज संख्या
प्रथमिक स्कूल खितोसा 05
बागा रुपा 08
कजरई सोसायटी 04
पिपरिया 05
सातनी 07
मनमती 00
केथनी 05
कचनौदा 08
गल्र्स रामवार्ड(एरन बंजारा) 00
रुपउ 07

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो