scriptपेयजल को लेकर सचेत हुआ प्रशासन, अभी से उठाए तमाम कदम | The alert administration on drinking water, all the steps taken from n | Patrika News

पेयजल को लेकर सचेत हुआ प्रशासन, अभी से उठाए तमाम कदम

locationसागरPublished: Feb 18, 2019 08:19:20 pm

20 फरवरी को होगी महत्वपूर्ण बैठक, कलेक्टर प्रीति मैथिल ने पीएचई को पिछले तीन साल की जानकारी प्रस्तुत करने को कहा

phed rajasthan

water supply

सागर. पेयजल संकट की आहट के चलते जिला प्रशासन अभी से सचेत हो गया है। ग्रीष्मकाल में पानी की उपलब्धता बनाए रखने के लिए प्रशासन ने कदम उठाना शुरु कर दिया है। इसको लेकर 20 फरवरी को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की अहम बैठक बुलाई गई है। बैठक में पिछले तीन सालों में कितना पेयजल का परिवहन किया गया और किस पेयजन स्त्रोत से कितना पानी छोड़ा गया जैसे मुद्दों पर तमाम जानकारी तलब की गई है। इस तरह के निर्देश कलेक्टर प्रीति मैथिल ने सोमवार को टीएल की बैठक में अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस बैठक में पिछले तीन वर्षों में ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में किए गए पेयजल परिवहन की जानकारी, किस पेयजल स्त्रोत से पानी छोड़ा गया उसकी तिथिवार जानकारी देना होगा। ऐसी ग्राम पंचायत जो पीने के पानी की आश्रित हो उसकी सूची, पेयजल स्त्रोतों में पानी की उपलब्धता सहित ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहीं नल-जल योजनाओं की अपडेट स्थिति की जानकारी देना होगी। इसके अलावा हैंडपंप की तहसीलवार जानकारी भी देना होगा।

राजघाट से पानी की चोरी रोकने क्या किया जानकारी दें

बैठक में उन्होंने नगर निगम एवं पीएचई विभाग के अधिकारियों को पाईप लाई लिकेज की समस्या का निराकरण त्वरित गति से करने को कहा। उन्होंने नगर निगम के उपायुक्त डॉ. प्रणय कमल खरे को एक सप्ताह के भीतर राजघाट बांध से पानी चोरी पर रोक लगाने में की गई कार्रवाई की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में पेयजल की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने पीएचई विभाग के जिला प्रमुख को 20 फरवरी को आयोजित बैठक में पेयजल से संबंधित तमाम जानकारी प्रस्तुत करने को कहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो