जिस मद को निकाली थी राशि नहीं किया काम, न की राशि वापस

नौगांव पंचायत के पूर्वसरपंच ने निकाली थी विधायक निधि

By: anuj hazari

Published: 07 Jun 2018, 10:00 AM IST

बीना. सरकारी महकमे ढुलमुल रवैए के कारण सरकार को किसी न किसी रुप में क्षति पहुंच रही है। ऐसा ही एक मामला नौगांव पंचायत का सामने आया है जिसमें गांव के पूर्व सरपंच सूरजसिंह ठाकुर द्वारा सीसी रोड के लिए विधायक निधि से दी गई राशि किसी दूसरी मद में खर्च कर दी गई और अब उसे जमा नहीं किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार पूर्व सरपंच ने 29 मार्च 2017 को विधायक निधि से दी गई तीन लाख रुपए की राशि में से डेढ़ लाख रुपए सीसी रोड के लिए निकाले थे, लेकिन समय सीमा रहते हुए उस राशि का प्रयोग नहीं किए जाने व राशि वापस न करने के कारण संबंधित पर कार्रवाई की जानी थी, लेकिन राजनीतिक संरक्षण व अधिकारियों की उदासीनता के कारण कार्रवाईनहीं की गई। नियमानुसार यदि कोई राशि पंचायत के कार्य के लिए निकाली जाती है और कार्य शुरू नहीं होता हैतो तीन नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाती है।
24 मई किया नोटिस जारी
मामले में सीईओ द्वारा 24 मई 18 को नोटिस जारी किया गया था, जिसमें उल्लेख है कि राशि जमा करने के लिए नोटिस जारी किए गए, लेकिन अभी तक राशि जमा नहीं की गई है और न जवाब दिया गया। ऐसा करना घोर लापरवाही में आता है और स्वहित में राशि उपयोग कराना दर्शाता है, जिससे शासकीय राशि का गबन करने की श्रेणी में आता है और तीन दिन में राशि जमा करने के आदेश थे, लेकिन आज तक राशि जमा नहीं हुई।
जल्द आ जाएंगे रुपए
राशि जारी हुए अभी एक साल से ज्यादा का समय नहीं हुआ है। नोटिस दिया गया है और राशि शीघ्र जमा हो जाएगी।
सुरेन्द्र साहू, सीईओ, बीना
ढाई लाख रुपए हैं जमा
दूसरी मद के ढाई लाख रुपए जनपद पंचायत में जमा हैं। अधिकारियों से यह ढाई लाख रुपए वापस करने के लिए कहा गया है, जिसपर अधिकारियों ने पहले डेढ़ लाख रुपए जमा करने की बात कही हैजो जल्द ही कर देंगे।
सूरज सिंह, पूर्वसरपंच

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned