कुर्की करने वाले बिजली कंपनी के अधिकारियों पर गिरी गाज

बिजली कंपनी द्वारा देवरी क्षेत्र में बकायादारों से की जा रही घरेलू सामग्री की कुर्की पर रोक लगा दी गई है।

By:

Published: 13 Mar 2018, 04:33 PM IST

सागर. बिजली कंपनी द्वारा देवरी क्षेत्र में बकायादारों से की जा रही घरेलू सामग्री की कुर्की पर रोक लगा दी गई है। हालांकि कुर्की की कार्रवाई जारी रहेगी, लेकिन इसमें अब घरेलू व छोटी-छोटी चीजों की कुर्की पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके लिए संभागीय कार्यालय से अधीक्षण अभियंता ने नोटिस जारी कर संबंधित अधिकारियों से जवाब भी मांगा है। इतना ही नहीं पत्रिका द्वारा मामला उठाए जाने के बाद सोमवार को अधिकारियों ने आनन-फानन में बीते दिनों कुर्की के दौरान जब्त किए गए घरेलू सामान को उपभोक्ताओं को वापस भी कर दिया।

कनेक्शन जोडऩे पर भी कार्रवाई
बिजली कंपनी द्वारा काटे गए कनेक्शनों को दोबारा भी चैक किया जा रहा है, क्योंकि शहर में कुछ एेसे मामले सामने आए हैं जहां कंपनी द्वारा कनेक्शन काटने के बाद उपभोक्ता द्वारा जोड़ लिए गए। कंपनी ने शहर के एक दर्जन से ज्यादा से उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली चोरी का प्रकरण दर्ज किया है।

मोटर साइकल आदि कर सकते हैं कुर्क
बिजली कंपनी के अधीक्षण अभियंता द्वारा सोमवार को रहली डिवीजन के कार्यपालन अभियंता को एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमें सबसे पहले तो एसीएस द्वारा दिए गए निर्देशों की अवहेलना का जवाब मांगा गया है। इसके अलावा यह निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी बकायादार से घरेलू और छोटी सामग्री कुर्क नहीं की जाएगी। कुर्की में मोटर साइकल, जीप, कार, टै्रक्टर जैसी बड़ी और कीमती सामान को ही कुर्की किया जाए। नोटिस में यह बात भी कही गई है कि यदि कहीं विशेष परिस्थितियां आती हैं कि घरेलू सामग्री कुर्क करनी है तो इसके पहले संबंधित अधिकारी को मुख्य अभियंता सागर संभाग से स्वीकृति लेनी होगी। यदि बिना स्वीकृति के दोबार घरेलू सामग्री कुर्क की जाती है तो संबंधित जिम्मेदार के खिलाफ दंडात्कम कार्रवाई की जाएगी।
शहर में भी वसूली तेज, १८० कनेक्शन काटे
सागर. शहर में भी बिजली कंपनी ने वसूली अभियान को तेज कर दिया है। कंपनी के अधिकारी शहर में पांच हजार रुपए से ज्यादा के बकायादारों के कनेक्शन काटने की कार्रवाई कर रहे हैं। इसमें सोमवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में १८० बिजली कनेक्शन काटने की कार्रवाई की। जिन उपभोक्ताओं के यह कनेक्शन काटे गए हैं उनसे करीब २५ लाख रुपए की बकाया राशि वसूली जानी है।

कार्यपालन यंत्री रहली को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। साथ ही यह निर्देश भी दिए गए हैं कि आगे से घरेलू सामग्री की कुर्की विशेष परिस्थितियों में ही की जाएगी वह भी मुख्य अभियंता की स्वीकृति के बाद। - जीडी त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, सागर

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned