scriptकलेक्टर ने कहा कमाऊ पूत तो सभी ने सुना हम चाहते हैं आप कमाऊ बहनें बने | The collector said that everyone earns money, we all want you to becom | Patrika News

कलेक्टर ने कहा कमाऊ पूत तो सभी ने सुना हम चाहते हैं आप कमाऊ बहनें बने

locationसागरPublished: Feb 26, 2021 06:16:14 pm

Submitted by:

anuj hazari

महिला स्व-सहायता समूह बैंक लिंकेज ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन

The collector said that everyone earns money, we all want you to become earning sisters

The collector said that everyone earns money, we all want you to become earning sisters

बीना. जनपद पंचायत कार्यालय में शुक्रवार को महिला स्व-सहायता समूह बैंक लिंकेज ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर दीपक सिंह ने एक करोड़ चार लाख रुपए की राशि वितरित की। कलेक्टर दोपहर एक बजे जनपद कार्यालय पहुंचे थे। कार्यक्रम में शामिल हुई स्व-सहायता समूह की महिलाओं और ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत हितग्राहियों को राशि का वितरण किया।
इस दौरान 70 स्ट्रीट वेंडरों को सात लाख रुपए की राशि और 64 स्व-सहायता समूहों को एक करोड़ चार लाख रुपए की राशि वितरित की। उन्होंने महिलाओं द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को देखकर उनकी तारीफ की और आत्मनिर्भर बनने के लिए कहा। इस दौरान संकुल स्तरीय फेडरेशन की अध्यक्ष ने स्व-सहायता समूहों द्वारा किए जा रहे काम के बारे में बताया कि कैसे काम करके रुपए कमाए जा सकते हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि समूह बैंकों से लिंकेज होता है तो आप काम शुरू कर सकते हैं। उन्होंने बंडा में महिलाओं द्वारा किए जा रहे काम की तारीफ करते हुए कहा कि वहां पर प्रतिदिन महिलाएं चार हजार लीटर दूध एकत्रित करके उससे बनने वाले प्रोडक्ट बेंचकर लाभ कमा रही हैं। गौशालाओं का संचालन महिलाएं कर रही हैं, जिससे गोबर के कंडे, कैचुए की खाद तैयार की जा रही है। इसपर विचार किया जा रहा है कि महिलाएं जो सामान बना रही हैं उसे मार्केट में कैसे बेचा जाएगा। उन्होंने कहा कि कमाऊ पूत तो सभी ने सुना हम चाहते हैं आप कमाऊ बहनें बने। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सावित्री यादव, जनपद सदस्य इंदरसिंह ठाकुर, जिला पंचायत सीइओ इच्छित गढ़पाले, एसडीएम प्रकाश नायक, तहसीलदार संजय जैन, सीइओ आशीष जोशी सहित योजना प्रभारी सहित स्व-सहायता समूह की महिलाएं मौजूद रहीं।
सागर की तरह बीना में भी खुलेगा रुरल मार्ट
उन्होंने नपा प्रशासक व एसडीएम से कहा कि जल्द ही वह शहर में सागर की तरह स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा जो प्रोडक्ट बनाए जा रहे हैं उनकी बिक्री के लिए रुरल मार्ट तैयार करें और अगली बार जब आएंगे तो उसका शुभारंभ करेंगे। उसके लिए हरसंभव जो भी सुविधाएं दी जानी चाहिए प्रशासन द्वारा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विधायक महेश राय और जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया भी इस काम में रुचि लेते हैं, इसलिए यहां पर इस प्रकार का बाजार जल्द ही मिल जाएगा।
बीना का मार्केट सागर से अच्छा
कलेक्टर ने कहा कि बीना का मार्केट कई मामलों में सागर से अच्छा है। जिसमें उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि बीना में बीओआरएल, जेपी पॉवर प्लांट व देश का बड़ा जंक्शन भी है। जहां पर हजारों की संख्या में बाहर के लोग काम करते हैं जिससे एक अच्छा बाजार संभावनाओं से भरा है।
मध्यांचल बैंक ने दिया सबसे ज्यादा ऋण
कार्यक्रम में जो राशि का वितरण किया गया है उनमें सबसे ज्यादा राशि बीना, मंडीबामोरा, भानगढ़, आगासौद की मध्यांचल बैंक ने दी है। इसके अलावा सेंट्रल बैंक व इंडियन बैंक ने भी समूहों को ऋण दिया है।
19 रोजगार मेला में दिया तीन सौ से अधिक युवाओं को रोजगार
पंचायत अधिकारियों ने कलेक्टर को जानकारी देते हुए कहा कि 19 रोजगार मेला से अभी तक करीब तीन सौ से अधिक युवाओं को रोजगार दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो