जिस कंपनी को दिया ठेका वह भी नहीं उठाती पूरा कचरा, बाउंड्रीवॉल टूटने से खेतों तक पहुंचा

ट्रेचिंग ग्राउंड में कचरा निपटान के लिए नहीं सही व्यवस्था

By: anuj hazari

Published: 24 Feb 2021, 06:43 PM IST

बीना. स्वच्छता का संदेश देने वाली नपा के ट्रेचिंग ग्राउंड से पीपरखेड़ी जाने वाले रास्ते सहित बीना-खिमलासा मुख्य मार्ग पर गंदगी फैल रही है। शहर का कचरा बेलई तिराहा स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में फेंका जाता है, लेकिन यहां पर कचरे के निपटान की व्यवस्था नहीं होने के कारण यह कचरा खेतों तक पहुंच रहा है जो कि ग्रामीणों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।
गौरतलब है कि बेलई तिराहा पर नपा का टे्रचिंग ग्राउंड है जहां पर शहर भर का कचरा फेंका जाता है। यह ट्रेंचिंग ग्राउंड चारों तरफ से खुला है तेज हवा चलने पर कचरा सड़क व आसपास के खेतों तक पहुंच रहा है। इससे ग्रामीणों को परेशानी होती है। हवा के साथ बदबू भी फैल रही है। नपा ने ट्रेचिंग ग्राउंड की बाउंड्रीवॉल बनाकर उसे कवर करने का प्रस्ताव भी बनाया था जो कि अब ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। कई महीनों बाद भी बाउंड्रीवॉल का निर्माण नहीं किया जा सका है। कुछ ही दूरी पर एक स्कूल भी स्थित है, जहां पढऩे के लिए जाने वाले विद्यार्थियों को भी पास से ही होकर जाना पड़ता है। यदि बाउंड्रीवॉल का निर्माण कर ट्रेचिंग ग्राउंड को कवर्ड कर दिया जाए तो लोगों को होने वाली परेशानी से निजात दिलाई जा सकती है। शहर से कचरे को ट्रेंचिंग ग्राउंड तक लाने व कचरे को फिर सागर तक ले जाने का काम एक निजी कंपनी को दिया गया है, लेकिन फिर भी काम को सही ढंग से नहीं किया जा रहा है। कंपनी के कर्मचारी ठीक ढंग से ट्रेचिंग ग्राउंड से कचरा नहीं उठाते हैं, जिसके बचे अवशेष उडऩे से लोगों को दिक्कत होती है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए दूसरी जगह जमीन की तलाश की जा रही है, जहां व्यवस्थित ट्रेचिंग ग्राउंड बनाया जाएगा।
अगले महीने आनी है स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए टीम
स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की सफाई की स्थिति को जानने के लिए अगले महीने टीम भी आएगी, जिसमें वह शहर के बड़े नालों, ट्रेंचिंग ग्राउंड व नदी घाट का निरीक्षण करेंगे। जहां से उन्हें स्वच्छता की साफ तस्वीर दिखाई देती है। इसके बाद भी नपा अधिकारी काम को पूरा कराने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

anuj hazari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned