scriptट्रांसफॉर्मर के आसपास बारिश में फैल जाता है करंट, मवेशियों की हो चुकी है मौत, नहीं हो रहा सुधार | The current spreads in the rain around the transformer | Patrika News

ट्रांसफॉर्मर के आसपास बारिश में फैल जाता है करंट, मवेशियों की हो चुकी है मौत, नहीं हो रहा सुधार

locationसागरPublished: Aug 26, 2019 09:05:28 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

चार दिन में लगा दो गायों को करंट, मौत

The current spreads in the rain around the transformer

The current spreads in the rain around the transformer

बीना. ग्राम बसाहरी में मंदिर के पास लगे ट्रांसफॉर्मर के नीचे जमीन में हर वर्ष बारिश के मौसम में करंट आने से मवेशियों की मौत हो चुकी है, लेकिन इसमें सुधार नहीं किया जा रहा है। चार दिनों में दो गायों की करंट लगने से मौत हो चुकी है।
मिली जानकारी के अनुसार चार दिन पूर्व प्रभु कुर्मी की गाय की करंट लगने के कारण मौत हो गई थी। इसके बाद सोमवार को प्रभु कुर्मी की गाय को करंट लग गया और उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि ट्रांसफॉर्मर के नीचे जमीन में करंट आने लगता है, जिससे करंट लगने की घटनाएं होती हैं। पिछले वर्षों में एक मोर सहित अन्य मवेशियों की जान करंट लगने से जा चुकी है, लेकिन सुधार नहीं हो रहा। साथ ही ट्रांसफॉर्मर से जिन घरों में कनेक्शन हैं वहां लो वोल्टेज की भी समस्या बनी हुई है, जिससे बिजली के उपकरण जलने का खतरा बना रहता है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी इसमें सुधार नहीं किया जा रहा है। यदि यहां कोई व्यक्ति करंट की चपेट में आए जाए तो उसकी भी जान जा सकती है। पास में मंदिर होने के कारण बड़ी संख्या में लोगों का यहां आना जाना रहता है। संबंध में लाइनमेन देवीलाल ने बताया कि जब भी करंट लगने से कोई घटना हुई है तत्काल मौके पर पहुंचे, लेकिन वहां चैक करने पर जमीन या ट्रांसफॉर्मरों के नीचे तारों में करंट नहीं आता है। ग्रामीण ही वहां से तार डाले हुए हैं, जिससे करंट लग जाता है। लो वोल्टेज की समस्या ट्रांसफॉर्मर में खराबी के कारण आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो