scriptखाली प्लाटों में भरे बारिश के पानी से मंडरा रहा डेंगू व मलेरिया का खतरा | The danger of dengue and malaria hovering in the empty plots filled wi | Patrika News

खाली प्लाटों में भरे बारिश के पानी से मंडरा रहा डेंगू व मलेरिया का खतरा

locationसागरPublished: Jul 12, 2020 07:06:25 pm

Submitted by:

anuj hazari

न लार्वा की हो रही जांच न ही नपा चला रही फागिंग मशीन

The danger of dengue and malaria hovering in the empty plots filled with rain water

The danger of dengue and malaria hovering in the empty plots filled with rain water

बीना. पिछले दिनों हुई बारिश के कारण हुए जलभराव की परेशानी झेलने के बाद अब खाली प्लाटों में भरे पानी से लोगों के लिए बीमारी का खतरा बना हुआ है। प्लाटों में भरे पानी से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी फैलने का खतरा बन गया है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अभी तक लार्वा की जांच नहीं कराई है। बारिश के बाद खाली प्लाटों में पानी जमा हो गया है, जिससे स्वास्थ्य विभाग को डर सता रहा है कि कहीं इस पानी में मच्छर पनप कर बीमारी नहीं फैला दें। फिर भी जांच के लिए कोई कार्रवाई अभी तक शुरू नहीं की गई है। खाली प्लाटों में का भराव न कराने पर प्लाट मालिक पर कार्रवाई करने का काम नगर पालिका का है, लेकिन अभी तक ऐसे लोगों पर कार्रवाई करना भी सुनिश्चित नहीं किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जुलाई महीने से अक्टूबर तक मलेरिया व डेंगू फैलने का अंदेशा बना रहता है। ऐसे में बारिश का पानी रुकने से इसमें और भी तेजी आ सकती है। इससे बचाव के लिए ही स्वास्थ्य विभाग और नगरपालिका को जरूरी कार्रवाई शुरू करनी चाहिए। क्योंकि अभी कोरोना का कहर जारी है यदि इसी बीच डेंगू और मलेरिया के मरीज बढ़े तो इससे निपटना मुश्किल हो जाएगा। अभी बारिश न होने के कारण मच्छर भी पनपने लगे हैं, लेकिन इस बार भी नगरपालिका ने फागिंग मशीन नहीं चलवाई है और मशीन शोपीस बनाकर रेनबसेरा प्रांगण में रख दी है। बारिश बाद ऐसा कोई वार्ड नहीं है जहां पर दर्जनों प्लाटों में पानी जमा न हो। हैरानी की बात है कि हाऊसिंग बोर्ड व पुष्पबिहार कॉलोनी, सिंधी कॉलोनी जैसे रिहायसी इलाकों में खाली प्लाट डेंगू और मलेरिया के घर बन रहे हैं।
निकासी की समस्या बन रही है बाधा
दरअसल शहर में बारिश के पानी की निकासी का सही प्रबंध नहीं है। ऐसे में बारिश का अधिकतर पानी खाली प्लाटों में भर जाता है। यहां मच्छर रोकने के लिए सही इंतजाम नहीं होने के कारण मच्छरों की भरमार हो जाती है जो मलेरिया और डेंगू का कारण बनते हैं।
बुखार में नहीं बरतें लापरवाही
बारिश के मौसम में बुखार में लापरवाही नहीं बरतें। क्योंकि कोरोना में भी बुखार की शिकायत रहती है इसलिए बिना डॉक्टर के कोई भी दवा न लें। साथ ही घर में पानी जमा न होने दें।
डॉ. आरके जैन, मेडिकल ऑफिसर, बीना

ट्रेंडिंग वीडियो