scriptवैक्सीन के दूसरे डोज लगने की निकली समय सीमा, संपर्क करने पर बना रहे बहाना | The deadline for the second dose of the vaccine has passed, the excuse | Patrika News

वैक्सीन के दूसरे डोज लगने की निकली समय सीमा, संपर्क करने पर बना रहे बहाना

locationसागरPublished: Oct 19, 2021 08:54:48 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

बिना डोज लगवाए ही आने लगे मैसेज

Vaccine

Vaccine

बीना. शहर और ग्रामीण क्षेत्र में मतदाता सूची के अनुसार शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो चुका है, लेकिन अब दूसरा डोज लगवाने के लिए लोग बहाना बना रहे हैं। पंद्रह हजार लोग ऐसे हैं, जिन्हें पहला डोज लगने के बाद दूसरे डोज की समय सीमा पूरी हो चुकी है, लेकिन वह केन्द्र पर नहीं पहुंच रहे हैं।
शहर और ग्रामीण क्षेत्र में मतदाता सूची के अनुसार 1 लाख 36 हजार लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगाया गया है, जिसमें 66 हजार लोग सेकंड डोज लगवाने के लिए अभी रह गए हैं। इन 66 हजार में 15 हजार लोग ऐसे हैं, जिनका दूसरा डोज लगवाने की समय-सीमा निकल चुकी है और वह केन्द्र पर नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे लोगों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई बार फोन पर संपर्क भी किया जा चुका है, लेकिन वह कुछ न कुछ बहाना बनाकर वैक्सीन लगवाने से बच रहे हैं। वहीं समय पूरा होने के बाद वैक्सीन न लगवाने पर भी लोगों के पास मैसेज आ रहा है कि उनका दूसरा डोज लग चुका है। साथ ही कोविन एप से प्रमाण-पत्र डाउनलोड करने का भी उसमें उल्लेख है, यह मैसेज बहुत से लोगों के पास आ चुका है, जिससे रिकॉर्ड में दोनों डोज कंपलीट हो जाएंगे। मैसेज आने पर लोग जब केन्द्र पर वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचते हैं तो उन्हें परेशानी होती है।
पहले डोज का भी नहीं रहेगा असर
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों ने पहला डोज लगवाया है और दूसरा डोज समय सीमा पूरी होने पर भी नहीं लगवा रहे हैं, तो पहले डोज का भी असर नहीं रहेगा। क्योंकि दोनों डोज लगने के बाद ही कोरोना से बचाव हो सकता है। कोरोना की चपेट में आने पर स्थिति गंभीर हो सकती है।
लगातार कर रहे प्रयास
दूसरा डोज लगवाने के लिए लोगों से तीन-तीन बार जिला और स्थानीय स्तर से संपर्क किया जा चुका है, लेकिन वह केन्द्र पर नहीं आ रहे हैं। साथ ही डोज न लगने के बाद भी जिन लोगों के पास मैसेज आ रहे हैं, उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन बिना लगे मैसेज आना तकनीकी कारण हो सकते हैं।
डॉ. संजीव अग्रवाल, बीएमओ, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो