script

व्यापारी से हुआ विवाद तो किसानों ने गेट में जड़ा ताला, पढ़े खबर

locationसागरPublished: Apr 22, 2019 08:43:09 pm

Submitted by:

anuj hazari

व्यापारी और किसान का हुआ विवाद, डेढ़ घंटे रही डाक बंद

The dispute arising from the trader, the farmers locked in the gate

The dispute arising from the trader, the farmers locked in the gate

बीना. कृषि उपज मंडी में फसल बेचने के लिए आए एक व्यापारी और किसान के बीच विवाद हो गया। जिसके कारण करीब डेढ़ घंटे तक डाक बंद रही। सोमवार को छोटे किसानों के अनाज की टीनशेड में डाक चल रही थी। तभी भानगढ़ से मसूर लेकर आए किसान महेश सेन का अनाज दुबे टेडर्स ने डाक में 3652 रुपए में खरीदा, लेकिन जब खरीदी की पर्ची किसान के लिए दी गई तो वह 3602 रुपए की थी। इसके बाद किसान ने डाक कैंसिल करा ली और उसी समय किसान के रखे अनाज के ऊपर व्यापारी नेखड़े होकर डाक की बोली लगाना शुरू कर दी, जिससे अनाज जमीन पर फैल गया और किसान ने व्यापारी को दूर किया, जिससे व्यापारी गुस्सा में किसान के साथ मारपीट करने पर उतारूहो गया और वहां मौजूद किसान भड़क गए। सभी किसान एकत्रित होकर मंडी ऑफिस पहुंचे जहां पर मंडी सचिव बीएस तोमर से शिकायत की, लेकिन वहां से कोई समाधान न निकलने पर किसान और ज्यादा उग्र हो गए और व्यापारी को मंडी ऑफिस से बाहर निकालने की जिद करने लगे। किसान ने कहा कि साहब खून पसीना एक हो जात है फसल उगावे में और व्यापारी हमें मार रए हें।
कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे किसान
किसान व्यापारी का लायसेंस तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग पर अड़े थे। जिसके बाद मंडी के अधिकारियों ने घटनाक्रम की लिखित शिकायत करने की बात कही। जब किसान ने इसकी शिकायत लिखित में की तो मंडी सचिव ने जांच के बाद कार्रवाई करने के लिए कहा यह सुनते ही किसान फिर भड़क गए और व्यापारी पर मारपीट करने की बात को लेकर एफआइआर दर्ज कराने की मांग कर रहे थे।
किसानों ने किया मंडी का गेट बंद
किसानों की मांग पर कार्रवाई न होने के बाद सभी किसान एकत्रित होकर मंडी के मुख्य गेट पर पहुंचे और उसे बंद कर दिया। जिसके कारण मंडी में अनाज बेचने के लिए आने वाले कई किसान गेट के बाहर खड़े रहे, लेकिन पुलिस ने सख्ती से गेट खुलवाया और किसानों को कानून न तोडऩे की हिदायत दी।
टीआई, तहसीलदार की समझाइश पर माने किसान
मंडी प्रशासन और व्यवस्थाएं संभालने के लिए पहुंची पुलिस से जब बात नहीं बनी तो करीब एक बजे थानाप्रभारी अनिल मौर्य और तहसीलदार प्रशांत अग्रवाल मंडी पहुंचे, जिन्होंने किसान और व्यापारी को बुलाकर समझाइश दी। जिसके बाद किसान ने व्यापारी पर कार्रवाई न करने के लिए लिखित में सहमति दी। तब कहीं जाकर मामला शांत हुआ।
डाक के लिए कई किसान होते रहे परेशान
जहां एक ओर बड़ी संख्या में किसान व्यापारी पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर अड़े रहे तो वहीं दूसरी ओर करीब डेढ़ घंटे तक बंद रही डाक के कारण कई किसान परेशान होते रहे जो मंडी प्रशासन से डाक कराने की मांग करते रहे। लेकिन विवाद के खत्म होने में करीब डेढ़ घंटे तक डाक बंद रहने से गर्मी में किसान परेशान होते रहे।
दलालों पर लगाम लगाने पुलिस से की शिकायत
मंडी में कई दिनों से कुछ दलाल सक्रिय हैं जो कि मंडी में अपनी ट्रैक्टर-ट्रॉली लगा लेते हैं। इसके बाद किसान से दो सौ से ढाई सौ रुपए लेकर उन्हें जगह दे देते हैं और यह धंधा मंडी में जमकर फलफूल रहा है। रेता मुहांसा निवासी किसान लखनसिंह यादव ने पुलिस से इसकी शिकायत की है, जिसके बाद सचिव व पुलिस ने जल्द ही मंडी में टोकन व्यवस्था लागू करने का आश्वासन दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो