ऑन लाइन आवेदन प्रक्रिया की अवधि ५ दिन हो सकती है कम, सर्वर क्षमता बढ़ाने ध्यान नहीं

-जिले के १८ सरकारी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया १५ मई से होना है शुरू, अधिकृत निर्देश जल्द होंगे जारी

By: आकाश तिवारी

Published: 18 Feb 2020, 09:02 AM IST

सागर. सरकारी कॉलेजों में नए सत्र में दाखिले की प्रक्रिया ३० जून तक पूरी कराई जाना है। इसको लेकर लगातार शासन स्तर से बैठकों का दौर जारी है। बताया जाता है कि दाखिले की प्रक्रिया को ४५ दिन आगे बढ़ाकर जुलाई में कक्षाएं शुरू कराई जाएंगी। सूत्रों की माने तो विद्यार्थियों के ऑन लाइन आवेदन का टाइम पीरियड कम किया जा रहा है। अभी तक पहले चरण में विद्यार्थियों को १५ दिन दिए जाते थे, लेकिन इसे घटाकर १० दिन किया जा रहा है। हैरानी की बता यह है कि उच्च शिक्षा विभाग पोर्टल को लेकर किसी भी प्रकार की बात नहीं कर रहा है।
बता दें कि पूर्व में ऑन लाइन आवेदन के दौरान सर्वर ठप रहने के कई मामले सामने आ चुके हैं। स्पीड भी कम होने से विद्यार्थियों को आवेदन करने में परेशानियां हुई थीं। अब उच्च शिक्षा विभाग आवेदन की समय सीमा में कमी करने जा रहा है, लेकिन यदि सर्वर की क्षमता नहीं बढ़ाई जाती है तो फिर से विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

-२१ हजार विद्यार्थी लेते हैं प्रवेश
महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध जिले में १८ सरकारी कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में तकरीबन हर साल २१ हजार से ज्यादा विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं। कॉलेजों में कमी के कारण हजारों विद्यार्थियों को सरकारी कॉलेजों में दाखिला नहीं मिल पाता है। इसकी वजह सर्वर समस्या भी है, क्योंकि समय सीमा के अंदर यदि विद्यार्थी प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाता है तो उसे सीएलसी राउंड का इंतजार करना पड़ता है।

-१५ मई से शुरू होंगे दाखिले
इस बार कॉलेजों में १५ मई से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो रही है। यह प्रक्रिया ३० जून तक चलेगी। पूर्व में यह प्रक्रिया १ जुलाई से शुरू होती थी, जो १५ अगस्त तक चलती थी। सीएलसी राउंड बढऩे पर पिछले साल सितम्बर महीने तक काउंसिलिंग की प्रक्रिया चली थी।

-वीडियोकॉंफ्रेंसिंग में हुई चर्चा
उच्च शिक्षा आयुक्त द्वारा सोमवार को वीडियो कॉंफ्रेंसिंग की गई। इसमें अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी डॉ. जीएस पटेल, ओएसडी डॉ. आरके गोस्वामी मुख्य रूप से शामिल थे। इस दौरान दाखिले की प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा की गई। एडी डॉ. रोहित ने बताया कि बैठक में प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई थी हालांकि अभी आवेदन की प्रक्रिया को कम करने के संबंध में चर्चा हुई है। जल्द ही अधिकृत लेटर जारी होंगे।

आकाश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned