scriptThe festival of Uttarayan of the Sun will be celebrated on 15 January | १५ जनवरी को मनाया जाएगा सूर्य के उत्तरायण का पर्व | Patrika News

१५ जनवरी को मनाया जाएगा सूर्य के उत्तरायण का पर्व

मकर संक्रांति का पर्व इस बार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। पंचांगीय गणना के अनुसार 14 जनवरी को दोपहर 2 बजकर 32 मिनट पर सूर्य का मकर राशि में प्रवेश होगा।

सागर

Published: December 20, 2021 08:22:35 pm

सागर. मकर संक्रांति का पर्व इस बार 15 जनवरी को मनाया जाएगा। पंचांगीय गणना के अनुसार 14 जनवरी को दोपहर 2 बजकर 32 मिनट पर सूर्य का मकर राशि में प्रवेश होगा। धर्मशास्त्रीय मान्यता के अनुसार सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के बाद अगले दिन पर्वकाल रहेगा। पं. मनोज तिवारी ने बताया कि सूर्य की संक्रांति का समय विशेष प्रभाव डालता है। ऐसा कहा जाता है कि सूर्य संक्रांति अगर मध्या के उपरांत होती है, तो संक्रांति का पर्वकाल अगले दिन मनाना चाहिए। इसी मान्यता के आधार पर देखें तों सूर्य की मकर संक्रांति अर्थात मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी को मध्या 12 बजे के बाद दोपहर 2.32 बजे होगा। इसलिए संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाना शास्त्रसम्मत रहेगा।
१५ जनवरी को मनाया जाएगा सूर्य के उत्तरायण का पर्व
१५ जनवरी को मनाया जाएगा सूर्य के उत्तरायण का पर्व
मकर संक्रांति का महत्व
मकर संक्रांति का पर्व देशभर में अलग अलग नामों से भी मनाया जाता है। मकर संक्रांति पर सूर्य देव उत्तरायण होते है।मान्यता के अनुसार इस दिन से ही ऋतु में परिवर्तन आरंभ हो जाता है। मकर संक्रांति से सर्दी में कमी आने लगती है यानि शरद ऋतु के जाने का समय आरंभ हो जाता है और बसंत ऋतु का आगमन शुरू हो जाता है। मकर संक्रांति के बाद ही दिन लंबे रातें छोटी होने लगती हैं।
पुत्र के घर आते हैं पिता
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं। शनि, सूर्य के पुत्र कहलाते हैं। पिता-पुत्र का संबंध होने के बाद भी पिता और पुत्र में नहीं बनती है। यानि इनके आपस में संबंध मुधर नहीं माने जाते हैं,इसके बाद भी सूर्य पुत्र की राशि में लगभग एक माह के लिए आते हैं। एक माह तक पिता पुत्र के घर में रहते हैं,मकर राशि में सूर्य का गोचर कई मामलों में शुभ फल देने वाला माना गया है।
स्नान और दान का महत्व
मकर संक्रांति पर स्नान और दान का विशेष महत्च बताया गया है। मकर संक्राति पर पवित्र नदी में स्नान करने को अत्यंत शुभ माना गया है,इसके साथ ही इस दिन दान करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस दिन खिचड़ी का दान बहुत ही पुण्य प्रदान करने वाला माना गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.