scriptखाली प्लाटों में भरे पानी से कमजोर हो रही मकानों की नींव, पढें खबर | The foundation of houses being weakened by water filled in empty plots | Patrika News

खाली प्लाटों में भरे पानी से कमजोर हो रही मकानों की नींव, पढें खबर

locationसागरPublished: Jul 14, 2020 07:10:47 pm

Submitted by:

anuj hazari

जिम्मेदारों की अनदेखी से कॉलोनियों में पसरी गंदगी

The foundation of houses being weakened by water filled in empty plots

The foundation of houses being weakened by water filled in empty plots

बीना. शहर की अधिकांश कॉलोनियों में नालियां नहीं होने के कारण बारिश का पानी खाली प्लाटों में भर जाता है इस कारण कॉलोनियों में गंदगी फैल रही है। वहीं खाली प्लाटों में भरे पानी के कारण पास के मकानों की नींव भी कमजोर हो रही है। जहां पर हादसा होने का भी डर बना है, कई जगहों पर कच्चे मकानों से सटकर ही खाली प्लाटों में पानी है, लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। शहर की पुष्पबिहार कॉलोनी रिहायशी कॉलोनी में से एक है, यहां रहने वाले लोगों को पानी निकासी के लिए व्यवस्थित नाली तक नहीं है। न ही खाली प्लाट मालिकों को नपा की ओर से नोटिस दिया जाता है। प्लाटों में भरे पानी के कारण दिनभर बदबू आती रहती है, जिससे स्थानीय लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है। यहां रहने वाले रहवासियों ने कई बार नपा जाकर अधिकारियों से शिकायत की है, लेकिन इसके बाद भी लोगों को सुविधा मुहैया कराने में उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है। इसके अलावा दूसरी रिहायशी कॉलोनी सिंधी कॉलोनी गांधी वार्ड में है। जहां पर भी सही डे्रनेज सिस्टम न होने के कारण लोग बारिश का पानी भरने से परेशान है। शहर का कोई भी ऐसा वार्ड नहीं है जहां पर यह कहा जा सके कि यहां पर डे्रनेज सिस्टम अच्छा है और नाली के द्वारा पानी बाहर निकल जाता है।
12 महीने भरा रहता है पानी
शहर में कई जगह ऐसी है जहां पर पूरे वर्ष पानी भरा रहता है जिसके कारण मकान की नींव तक कमजोर हो गई हैं। कई जगहों पर कच्चे मकान होने के कारण उनके ढहने का भी डर बना हुआ है जहां पर बारिश के समय पर घटनाएं होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए यहां प्रशासन की ओर से ड्रेनेज सिस्टम को सुधारा जाना चाहिए।
सीलन से दीवार के साथ सरिया भी हो जाता है खराब
सिविल इंजीनियर अर्पित रावत ने बताया कि मकान के पास लगातार पानी भरे रहने के कारण दीवार में सीलन हो जाती है साथ ही नींव में उपयोग किया गया सरिया भी धीरे-धीरे खराब होने लगता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो