scriptvideo: यहां फर्जी अंकसूची तैयार कर रचा रहे थे नाबालिग बेटी का विवाह, जाने फिर क्या हुआ | The minor daughter's marriage was being prepared by preparing fake mar | Patrika News

video: यहां फर्जी अंकसूची तैयार कर रचा रहे थे नाबालिग बेटी का विवाह, जाने फिर क्या हुआ

locationसागरPublished: May 06, 2019 08:13:47 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

पुलिस ने रुकवाई शादी

The minor daughter's marriage was being prepared by preparing fake marks sheets here

The minor daughter’s marriage was being prepared by preparing fake marks sheets here

बीना. शहर के गांधी वार्ड में मां-बाप नाबालिग बेटी की शादी करा रहे थे। इसकी शिकायत किसी ने विशेष किशोर पुलिस सागर से की और सोमवार को टीम लड़की के घर पहुंची। जहां दस्तावेजों की जांच के बाद लड़की नाबालिग होने पर शादी रुकवा दी। यही नहीं शादी कराने के लिए परिवार वालों ने अंकसूची पर फर्जी जन्म तारीख भी डाल ली थी। विशेष किशोर पुलिस सागर से महिला आरक्षक ज्योति तिवारी और चाइल्ड लाइन की टीम सोमवार की दोपहर लड़की के घर पहुंची। जब परिवार वालों से बेटी के नाबालिग होने की बात कही तो उन्होंने एक अंकसूची की फोटो कॉपी दिखाई, जिसमें लड़की बालिग थी। इसके बाद टीम ने ओरिजनल अंकसूची मांगी जो परिवार वाले देने से इनकार कर रहे थे, लेकिन बाद में अंकसूची दे दी और उसका मिलान करने के लिए जब स्कूल के दस्तावेज देखे तो उसमें लड़की की जन्म तारीख सही डली थी, जिसके अनुसार उसकी उम्र 16 साल 4 माह है। नाबालिग होने के कारण परिवार वालों को शादी न करने की सझाइश दी है और जहां भी उनके रुपए खर्च हुए हैं वह रुपए वापस देने के लिए बोला गया है। महिला आरक्षक ने बताया कि लड़की की बारात मंगलवार को आनी थी और इसके पहले ही शादी रुकवा दी गई है, जिससे लड़का वालों के रुपए खर्च न हों। परिवार वालों को समझाइश दी गई है कि लड़की के बालिग होने के बाद ही शादी कराएं। टीम में प्रधान आरक्षक शिवकुमार चौबे, चाइल्ड लाइन से मोनू मोरिस, वर्षाठाकुर, धरमू पटेल सहित छोटी बजरिया चौकी प्रभारी मीनेश भदौरिया शामिल थे।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को कर दिया था गुमराह
महिला आरक्षक ने बताया कि एक दिन पहले महिला बाल विकास से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लड़की के घर भेजा था, लेकिन परिवार वालों ने उन्हें गुमराह कर दिया था। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा जांच भी सही तरीके से नहीं की गई। यदि जांच कर ली जाती तो पहले ही शादी रुकवा दी गई होती।
कुछ दिन पूर्व ही रुकवाई थी एक और शादी
कुछ दिन पूर्व ही महिला बाल विकास द्वारा ग्राम नौगांव में एक नाबालिग की शादी रुकवाई थी। इसमें लड़की के भाई ने शिकायत की थी और अधिकारियों ने पहुंचकर परिवार वालों को लड़की के बालिग होने पर शादी करने की समझाइश दी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो