बिना प्लानिंग के ही तैयार कर दिए स्कूल के नए भवन 

बिना प्लानिंग के ही तैयार कर दिए स्कूल के नए भवन 

अधिकारियों द्वारा बिना प्लानिंग के कैसे कार्य किया जाता है इसका जीता जागता उदाहरण शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल क्रमांक 2 के लिए बनाए गए भवन हैं। इस स्कूल के लिए एक जगह भवन न बनाकर दो अलग-अलग जगहों पर कमरें बना दिए गए हैं, जिससे अब लाखों रूपए के भवन खाली पड़े हैं और स्कूल रेलवे के जर्जर भवन में संचालित हो रहा है। 

बीना.स्कूल के लिए पहले छह कमरे जनपद शिक्षा केन्द्र से कुछ दूरी पर बनवाएं गए थे। छह कमरा बनने के बाद जगह कम होने की बात सामने आई, जिससे यहां दूसरी बार फिर कमरें स्वीकृत हुए और जनपद शिक्षा केन्द्र के बाजू से चार कमरे बना दिए गए हैं। कमरों के बीच में बड़ी बजरिया माध्यमिक स्कूल बना है, जिससे इन पुराने और नए कमरों में दूरी ज्यादा हो गई है। यदि एक कमरें एक जगह बनाए गए होते तो स्कूल शिफ्टहो जाता। स्कूल भवन बनाते समय न तो अधिकारियों ने और नहीं इंजीनियर द्वारा इस ओर ध्यान दिया गया। इस शिक्षा सत्र में भी यहां स्कूल शिफ्ट होने की उम्मीद नहीं है। वर्तमान में जिस भवन में स्कूल संचालित हो रहा है वह भवन जर्जर हो चुका है। दीवारों में दरारें आ चुकी हैं और किसी दिन यहां बड़ा हादसा हो सकता है। पिछले सत्र में यहां करीब 250 विद्यार्थी थे और नए सत्र में भी प्रवेश शुरू हो चुके हैं। 

जर्जर होने लगे हैं पुराने कमरें 

स्कूल के लिए छह कमरें करीब पांच वर्षपूर्वबनकर तैयार हो गए थे और यहां स्कूल न लगने से यह कमरें जर्जर होने लगे हैं। इनके दरवाजे, खिड़की भी तोड़ दिए गए हैं। यदि इसी तरह यह कमरें खाली पड़े रहेंगे तो दीवारें भी गिरने लगेंगी। इस स्कूल के नए कमरें एक वर्षपूर्व ही तैयार हुए हैं। इन कमरों का उपयोग शिक्षा विभाग द्वारा अन्य कार्यों के लिए किया जा रहा है। 

शासन स्तर पर अटकी शिफ्ंिटग

नए भवन में स्कूल शिफ्ंिटग शासन स्तर पर अटकी हुई है। आदेश आने के बाद ही स्कूल शिफ्ट होगा। नए और पुराने कमरों की दूरी भी शिफ्ंिटग में परेशानी का कारण है। 

दिनेश यादव, बीईओ, बीना 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned