script

यात्रियों को न देना पड़े सामान का बिल, इसलिए स्टॉल संचालकों ने हटाए जानकारी के पर्चे, पढ़ें खबर

locationसागरPublished: Aug 23, 2019 08:32:12 pm

Submitted by:

anuj hazari

रेलवे स्टेशन पर बेचा जा रहा ओवर रेट सामान

The passengers did not have to pay the luggage bill, so the stall operators removed the information leaflets

The passengers did not have to pay the luggage bill, so the stall operators removed the information leaflets

बीना. रेल मंत्री ने रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ओवर रेट पर सामान देने की शिकायतें मिलने के बाद बिल नहीं तो भुगतान नहीं का आदेश जारी किया था, लेकिन अब न तो कहीं पर इस आदेश की जानकारी के पर्चे नजर आ रहे हैं न ही यात्रियों को सामान देने के बाद बिल दिया जा रहा है और ओवर रेट पर सामान देने का सिलसिला जारी है। रेलवे स्टेशन पर सभी फूड संचालकों को सख्त आदेश दिए गए थे कि अपनी स्टॉल पर बिल नहीं तो भुगतान नहीं की जानकारी चस्पा की जाए यह जानकारी यात्रियों को सामने से स्पष्ट रुप से दिखाई देनी चाहिए। आदेश कुछ दिन बाद तो पर्चे नजर आए, लेकिन अब कुछ स्टॉल संचालकों ने वह पर्चे निकाल दिए हैं तो कुछ ने उन्हें इस तरह से लगाया है कि वह दिखाई ही न दें और यात्री भी इस संबंध में शिकायत दर्ज न करा सकें। स्टॉल पर काम करने वाले कर्मचारियों की मनमानी जारी है और किसी भी यात्री के लिए बिल नहीं दिया जा रहा है और मनमाने रेट पर यात्रियों को सामान दे रहे हंै। स्टेशन पर सबसे ज्यादा ओवर रेट पर सामान बेचने की शिकायतें एक नंबर प्लेटफॉर्म पर स्थित प्रदीप कुमार अग्रवाल स्टॉल की मिल रही हैं जिसपर न तो स्थानीय अधिकारी रोक लगा पा रहे हैं न ही स्टॉल संचालक खुद ऐसा करने से अपने कर्मचारियों को रोक रहे हैं। बुधवार को बीना से भोपाल की यात्रा करने वाली सुरभि तिवारी ने स्टॉल से चिप्स का पैकेट लिया जिस पर प्रिंट रेट 15 रुपए था, लेकिन वह चिप्स पैकेट उन्हें 20 रुपए में दिया गया।
रेलवे में सबसे ज्यादा शिकायतें ओवर रेट की
रेलवे सूत्रों की माने तो रेल मंत्रालय व मंडल में की जानी वाली सबसे ज्यादा शिकायतें ओवर रेट पर सामाने बेचने की होती हैं। जिसके बाद रेल मंत्री ने ओवर रेट पर यात्रियों को सामान न दिया जाए इसके लिए ही नियम लागू किया गया, लेकिन उसका पालन नहीं किया जा रहा है।
सभी सामग्री के दिए जा सकते हैं प्रिंट बिल
अभी स्टॉल पर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए यह बहाना रहता है कि भीड़ ज्यादा होने के कारण बिल नहीं दिया जाता हैं, लेकिन हकीकत यह है कि यदि बिल देंगे तो सामान का असली रेट यात्री को पता चल जाएगा और वह यात्री से ज्यादा रुपए नहीं ले सकेंगे। इस पर रोक लगाने के लिए स्टॉल पर सामान के प्रिंटेड बिल यात्रियों को दिए जा सकते हैं जिसे देने में समय भी बर्बाद नहीं होता और यात्रियों को बिल भी मिल जाता है। इसके बाद ओवर रेट पर सामने देने पर अंकुश लगाया जा सकता है।
सख्त कार्रवाई की जाएगी
ओवर रेट पर सामान न दिया जाए इसके लिए डीआरएम के सख्त निर्देश हैं। यदि नियम का पालन नहीं किया गया, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
आइए सिद्दीकी, पीआरओ, भोपाल

ट्रेंडिंग वीडियो