कोरोना काल में पहली बार निकलेंगी बारातें, तुलसी-शालिगराम के विवाह के साथ शुरू हो जाएंगे विवाह

देवउठनी एकादशी 25 नबंवर को

By: anuj hazari

Published: 22 Nov 2020, 06:50 PM IST

बीना. पहली बार कोरोना काल में 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी पर तुलसी शालिगराम भगवान के विवाह के बाद सड़कों पर बारात निकलती दिखाई देंगी, लेकिन इसके लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। लोगों की खुशियों को देखते हुए प्रशासन बारात निकालने की अनुमति तो दे रहा है, लेकिन उसमें कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना आवश्यक होगा। यदि नहीं माने तो मैरिज गार्डन संचालक सहित वर-वधू व परिजनों पर भी कार्रवाई हो सकती है। दरअसल 25 नवंबर से शादियों के मुहूर्त शुरू हो रहे हैं, ऐसे में शादियों में लोगों की भीड़ जुटने की उम्मीद है। शादी करने वाले परिवारों की मांग है कि शादी करने पूरी तरह से अनुमति प्रशासन को देनी चाहिए। जिस घर में शादी है वह अपने यहां पूरी तैयारी कोविड से बचाव की रखेंगे। इसलिए प्रशासन भी आने वाले दिनों में शादियों को देखते हुए तैयारियां करने में जुटा है। लोग अपनी खुशियों में शामिल करने के लिए अपनों के लिए बुलाते हैं, लेकिन उस समय सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उन्हीं की है। सरकार भी बार-बार कह रही है कि जब तक लोगों का सहयोग नहीं होगा कोरोना पर काबू नहीं पाया जा सकता है। इसलिए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है।


प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर व मास्क रखना जरूरी

जिस जगह शादी हो रही है उस जगह से प्रवेश द्वार पर विवाह आयोजक को सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था करनी होगी। ताकि लोग शादी घर में प्रवेश के दौरान सुरक्षित और मास्क पहनकर ही प्रवेश कर सकें। इसके साथ ही कुछ लोग इस दौरान मास्क बिना मास्क के भी शादी में आएंगे उनके लिए मास्क देने होंगे।


जितनी जगह उससे आधी क्षमता के लोग ही होंगे शामिल


वर-वधू के परिजनों को शादी की अनुमति देते समय प्रशासन यह निगरानी कर रहा है कि मैरिज गार्डन या विवाह स्थल पर कितने लोगों की क्षमता है और कितने लोगों को वह बेहतर व्यवस्थाएं दे सकते हैं। इसके लिए जगह की क्षमता से आधे लोग ही आ सकेंगे। यह व्यवस्था मैरिज गार्डन संचालक को करानी होगी।


नाचेंगे बाराती, लेकिन गाइड लाइन का पालन करके


लॉकडाउन के बाद बैंड की धुन पर पहली बार बाराती नाच सकेंगे। अभी यह गाइडलाइन तैयार हुई है कि बारात में सीमित लोग निश्चित दूरी बनाकर शामिल होंगे, ताकि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव जो कोशिश की जा रही है उसमें सफल रहें।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned