scriptप्रस्ताव पास हुए हो गया करीब डेढ़ वर्ष लेकिन नहीं हुइ हाइटेंशन लाइन शिफ्ट | The proposal has been passed for about a year and a half, but there is | Patrika News

प्रस्ताव पास हुए हो गया करीब डेढ़ वर्ष लेकिन नहीं हुइ हाइटेंशन लाइन शिफ्ट

locationसागरPublished: Feb 18, 2020 08:38:55 pm

Submitted by:

anuj hazari

शहर में अभी घरों के ऊपर से निकले तार

The proposal has been passed for about a year and a half, but there is no Highten line shift

The proposal has been passed for about a year and a half, but there is no Highten line shift

बीना. शहर में जगह-जगह घरों के ऊपर से हाइटेंशन लाइन निकली हैं और इसके संपर्क में आने से लोगों को करंट लगने की घटनाएं भी हो चुकी है। लाइन शिफ्ट करने के लिए नगरपालिका में प्रस्ताव भी पास किया जा चुका है, लेकिन अभी तक इस ओर कार्य शुरू नहीं हो पाया है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले तक हाइटेंशन लाइन के नीचे घर बनाना गैरकानूनी था, लेकिन इस ओर बिजली कंपनी द्वारा कभी ध्यान नहीं दिया गया है। जिससे लोगों ने हाइटेंशन लाइन के नीचे ही मकान बना लिए। इसके बाद लोगों की मांग पर नगरपालिका में करीब डेढ़ वर्ष पहले प्रस्ताव लाया गया जिसमें शहर भर में घरों के ऊपर से निकली हाइटेंशन लाइन को शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन उस पर काम नहीं किया जा रहा है जो कि लोगों की जान के लिए खतरा साबित हो सकता है।
वार्डों में नहीं हुआ सर्वे
नगरपालिका ने सभी वार्ड पार्षदों को अपने-अपने वार्ड में नपा द्वारा सर्वे कराके जानकारी उपलब्ध करानी थी। ताकि उसके आधार पर प्रोजेक्ट तैयार करके काम कराया जाए, लेेकिन नपा अधिकारियों द्वारा भी इस ओर ध्यान नहीं देने के कारण काम नहीं किया गया है। जबकि प्राथमिकता के अनुसार यह काम अभी तक पूरा कर लिया जाना था।
हो चुके हैं हादसे
शहर में घरों के ऊपर से निकली हाइटेंशन लाइनों से कई लोग हादसे का शिकार हो चुके हैं। कुछ समय पहले चंद्रशेखर वार्ड में एक व्यक्ति हाइटेंशन लाइन के संपर्क में आने से झुलस गया था जो कई दिनों तक जिंदगी और मौत के बीच झूलता रहा। इसके अलावा गणेश वार्ड में भी घर के ऊपर काम करने वाला एक व्यक्ति हाइटेंशन लाइन के संपर्क में आ गया था, जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गया था। इस प्रकार दर्जनों घटनाएं शहर में घट चुकी है लेकिन फिर भी इस ओर अधिकारियों का ध्यान नहीं जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो