scriptपुराना भवन तोड़कर नया बनाने था प्रस्ताव, अब होगी मरम्मत | The proposal was to break the old building and build a new one, now it | Patrika News

पुराना भवन तोड़कर नया बनाने था प्रस्ताव, अब होगी मरम्मत

locationसागरPublished: Dec 02, 2021 08:28:10 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

अस्पताल के नए भवन में वार्ड हैं छोटे-छोटे, जगह है कम

The proposal was to break the old building and build a new one, now it will be repaired

The proposal was to break the old building and build a new one, now it will be repaired

बीना. सिविल अस्पताल के पुराने भवन को तोड़कर नया भवन बनाने के लिए कुछ वर्षों पूर्व प्रस्ताव तैयार किया गया था और यह कार्य बीओआरएल से कराने की तैयारी थी, लेकिन उसके लिए बजट नहीं मिल सका। अब कलेक्टर के आदेश पर इस भवन की मरम्मत की जानी है। वर्षों पुराने अस्पताल भवन के जनरल वार्ड की छत गिरने से मरीज घायल हो गया था और फिर वार्ड के साथ-साथ वार्डों सहित ओपीडी को नए भवन में शिफ्ट कर दिया था। नया भवन बनाते समय जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया और छोटे-छोटे कमरे बनाकर उसमें पलंग डाल दिए गए। इसमें एक वार्ड तो ऐसा है, जिसमें दरवाजे के अलावा कहीं रोशनदान तक नहीं है, जिससे मरीजों को दिक्कत होती है। सबसे ज्यादा परेशानी यहां गर्मी के मौसम में होती है और उमस के कारण बैठना भी मुश्किल हो जाता है। जबकि पुराने भवन का जनरल वार्ड बहुत बड़ा है और जहां प्रसूति महिलाओं को भर्ती किया जाता था वह वार्ड में अच्छा है।
बड़े भवन की है जरूरत
सिविल अस्पताल में बीना शहर, ग्रामीण सहित आसपास के क्षेत्रों के हजारों मरीज आते हैं और इसके लिए एक बड़े भवन की जरूरत है। यदि सौ बिस्तर के अस्पताल पूरी हो जाए तो नया भवन भी बन सकता है। यह मांग लोगों की लंबे समय से चली आ रही है।
नेत्र चिकित्सालय भी हुआ जर्जर
पुराने अस्पताल भवन के पीछे नेत्र चिकित्सालय का बड़ा भवन अलग से बनाया गया है, लेकिन नेत्र रोग विशेषज्ञ न होने से यहां टीकाकरण किया जाता है। इस भवन की भी मरम्मतर न होने से यह जर्जर होता जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो