scriptजमीन के फेर में उलझा सीवर प्रोजेक्ट का पम्पिंग स्टेशन, नजूल भूमि होगी चिह्नित | The pumping station Sewer Project | Patrika News

जमीन के फेर में उलझा सीवर प्रोजेक्ट का पम्पिंग स्टेशन, नजूल भूमि होगी चिह्नित

locationसागरPublished: Jul 29, 2018 10:54:20 am

Submitted by:

Sanket Shrivastava

रेलवे और नगर निगम के बीच बनी विवाद की स्थिति

The pumping station Sewer Project

The pumping station Sewer Project

सागर. सीवर प्रोजेक्ट के तहत अप्सरा टॉकीज के पास प्रस्तावित पम्पिंग स्टेशन का काम वर्तमान में जमीन के फेर में उलझ गया है। नगर निगम के अधिकारी और सीवर एजेंसी बीते कुछ दिनों से पम्पिंग स्टेशन के लिए जमीन को चिन्हित करने में जुटी है। निगम अधिकारियों के मुताबिक अप्सरा टॉकीज और रेलवे अंडर ब्रिज के बीच स्थित पेड़ों के पास डिजाइन के हिसाब से पम्पिंग स्टेशन बनाना है, लेकिन निगम प्रशासन व सीवर एजेंसी जमीन को लेकर दुविधा की स्थिति में है। अप्सरा टॉकीज की ओर रेलवे प्रशासन की जमीन कहां तक है, अब यह बात तय होनी है।

लिफ्ट होगा सीवरेज
निगम अधिकारियों का कहना है कि पम्पिंग स्टेशन से सीवरेज सीवर ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाएगा। एसटीपी का निर्माण खुरई रोड पर किया जा रहा है। निगम प्रशासन ने मामले में अब जिला प्रशासन से दखल की मांग की है। प्रशासन ने एक आरआई व पटवारी को नजूल की जमीन की सीमा निगम प्रशासन को बताने के निर्देश दिए हैं ताकि बाद में कोई विवादित स्थिति न रहे।
शहर में बर्बाद हो गया पूरा सीवर सिस्टम
लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग द्वारा की गई सीवर कार्य में लापरवाही अब धीरे-धीरे सभी वार्डों से सामने आने लगी है। शहर का एक भी वार्ड एेसा नहीं है जहां सीवर पाइपलाइन और चेम्बरों में बारिश का पानी न घुसा हो। पाइपलाइन में जगह-जगह लीकेज देखने को मिले हैं। हैरानी की बात यह है कि निगम के जिम्मेदारों को एजेंसी के सारे काले-पीले की जानकारी है, इसके बावजूद जनप्रतिनिधियों व अफसरों ने एक भी कार्रवाई एजेंसी के विरुद्ध प्रस्तावित नहीं की है। सीवर लाइन में खराबी में खामी के कारण कई जगह लोग परेशान हो रहे हैं। लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि कई जगह आधे अधूरे कार्य करके छोड़ दिया गया है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो