scriptस्कूल भवन की जर्जर छत के नीचे बैठ रहे विद्यार्थी, हो सकता है हादसा | The students sitting under the shabby roof of the school building | Patrika News

स्कूल भवन की जर्जर छत के नीचे बैठ रहे विद्यार्थी, हो सकता है हादसा

locationसागरPublished: Aug 24, 2019 09:25:49 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

नहीं कराई जा रही भवन की मरम्मत

The students sitting under the shabby roof of the school building

The students sitting under the shabby roof of the school building

बीना. ग्राम चिकनोटा का प्राथमिक स्कूल जर्जर भवन में संचालित हो रहा है, जिससे यहां हादसे की आशंका बनी हुई है। इसके बाद भी यहां मरम्मत कार्य नहीं कराया जा रहा है। तेज बारिश में छत से पानी टपकने लगता है और स्कूल की छुट्टी करनी पड़ती है।
इस स्कूल भवन की छत नीचे छुकने लगी है, जिससे बारिश का पानी बीच में भर जाता है और यह पानी भवन के अंदर टपकने लगता है। छत से पानी न टपके इसके लिए शिक्षकों ने छत के बीच में छेद कर एक पाइप डाला है, जिससे छत का पानी बाहर निकल सके। इसके बाद कुछ राहत मिली है। साथ ही छत की बीम में दरार भी आ गई है, जिससे छत के गिरने का डर भी बन गया है। जर्जर छत से सीमेंट के टुकड़े कुछ जगहों से गिर भी गए हैं। यदि यहां मरम्मत नहीं कराई गई तो किसी दिन हादसा होने की आशंका बनी हुई है। स्कूल में बने शौचालय भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे विद्यार्थियों को परेशान होना पड़ता है। इनकी भी मरम्मत नहीं कराई जा रही है।
अतिरिक्त कक्ष में लग रही आंगनबाड़ी
गांव में आंगनबाड़ी के लिए अभी तक भवन तैयार न किए जाने के कारण स्कूल के अतिरिक्त कक्ष में आंगनबाड़ी संचालित की जाती है। अतिरिक्त कक्ष में भी छत से पानी टपकता है, जिससे बारिश में आंगनबाड़ी का संचालन करने में भी परेशानी होती है।
आज कराएंगे भवन का निरीक्षण
आज सब इंजीनियर को भेजकर भवन का निरीक्षण कराया जाएगा। यदि भवन जर्जर है तो वहां कक्षाएं संचालित नहीं कराई जाएंगी। ब्लॉक के जितने भी जर्जर स्कूल हैं वहां कक्षाएं न लगाने के आदेश पहले ही जारी कर दिए थे।
डीसी चौधरी, बीआरसीसी, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो