फिर खाली हाथ लौटी टीम, रेत घाट पर नहीं मिली मशीन

घाट पर मिली अन्य सामग्री की नष्ट

By: sachendra tiwari

Published: 26 Dec 2020, 08:34 PM IST

बीना. बेतवा नदी पर रात के समय अवैध रेत उत्खनन का काम जोरों पर चल रहा है। इसकी शिकायत के बाद शनिवार को नायब तहसीलदार दिनेश चंदेल और खनिज विभाग से निरीक्षकराजेश गंगेले टीम के साथ ढाना घाट पर पहुंचे थे, जहां बोट मशीन नहीं मिली।
शाम को पहुंची टीम को मौके पर रेत छानने वाला छन्ना, बोट मशीन की पाइप लाइन सहित अन्य सामग्री मिली थी, जिसे जलाकर नष्ट कर दिया गया है। अवैध उत्खनन करने वालों को पहले ही सूचना मिल जाने के कारण बोट मशीन, जेसीबी हटा दी गई थी। कुछ दिनों पूर्व भी राजस्व विभाग की टीम द्वारा इसी घाट का निरीक्षण किया गया था, लेकिन बोट मशीन नहीं मिली थी। गौरतलब है कि लखाहर घाट से भी रेत निकाली जा रही है और खेतों में पानी डाल देने के बाद वहां वाहन नहीं पहुंच रहे हैं, लेकिन रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली यहां से निकल जाते हैं।
बीना नदी पर अवैध उत्खनन जोरों पर
बीना नदी के ऐरन और सतौरिया घाट पर अवैध रेत उत्खनन जोरों पर चल रहा है, लेकिन यहां कार्रवाई नहीं की जा रही है। नदी से रेत निकालकर कुछ लोग स्टॉक करने में लगे हुए हैं, जिसे महंगे दामों पर बेचा जाएगा। जबकि इसी नदी से शहर में पानी सप्लाई किया जाता है और यदि इसी तरह उत्खनन चलता रहा तो नदी गर्मियों के पहले ही सूख जाएगी।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned