scriptदिन भर चली चेकिंग में 4 जगह मिली बिजली चोरी, रात के अंधेरे में दबिश दी तो घंटे भर में बने 11 प्रकरण | The team that arrived to check in the night caught 15 power theft | Patrika News

दिन भर चली चेकिंग में 4 जगह मिली बिजली चोरी, रात के अंधेरे में दबिश दी तो घंटे भर में बने 11 प्रकरण

locationसागरPublished: Oct 22, 2019 10:22:02 pm

शहर में बढ़ते लाइन लॉस को कम करने सक्रिय हुआ कंपनी का अमला, सोमवार को पांच अलग-अलग क्षेत्रों में चली चेकिंग

दिन भर चली चेकिंग में 4 जगह मिली बिजली चोरी, रात के अंधेरे में दबिश दी तो घंटे भर में बने 11 प्रकरण

दिन भर चली चेकिंग में 4 जगह मिली बिजली चोरी, रात के अंधेरे में दबिश दी तो घंटे भर में बने 11 प्रकरण

सागर. शहर में बढ़ते लाइन लॉस को लेकर बिजली कंपनी ने दिन के साथ रात में भी चेकिंग शुरू कर दी है। सोमवार को कंपनी की टीमें सुबह से ही शहर में बिजली चोरी की जांच करने निकल पड़ी थी और दिन भर में महज चार स्थानों पर ही चोरी मिली, लेकिन जैसे ही कंपनी का अमला रात के अंधेरे में विट्ठलनगर पहुंचा तो 11 घरों में चोरी की बिजली जलती पाई गई। कंपनी ने सभी के पंचनामा बनाकर चोरी के प्रकरण दर्ज किए हैं। टीम में सहायक अभियंता शैलेश सुमन, अशोक सोलंकी, सीमा कौल, रोहित सोलंकी, शुभम त्यागी, मीनल पंत, आयुशी जैन, कुंदन कुमार आदि शामिल थे। गौरतलब है कि पत्रिका ने दो दिन पहले ही शहर में बढ़ते लाइन लॉस को लेकर खबर प्रकाशित की थी, इसके बाद कंपनी का अमला सक्रिय हुआ और उसके परिणाम मिलने भी शुरू हो गए हैं।

पहले से ही चिन्हित हैं चोरी वाले क्षेत्र
बिजली कंपनी डीटीआर मैपिंग के माध्यम से पहले ही शहर के उन क्षेत्रों को चिन्हित कर चुकी है, जहां पर ज्यादा बिजली चोरी होती है। इसमें विट्ठल नगर, तिलकगंज, शनीचरी, शुक्रवारी,धर्मश्री के साथ भीरत बाजार आदि क्षेत्र भी शामिल हैं। कंपनी के अधिकारी चेकिंग को लेकर क्षेत्रवार प्लान तो तैयार कर चुके हैं, लेकिन कहां-कहां पर औचक निरीक्षण करेंगे यह बात फिलहाल उजागर नहीं कर रहे हैं।

150 कनेक्शन भी काटे
बकाया राशि की वसूली को लेकर भी कंपनी का अमला पूरी मुस्तैदी के साथ जुट गया है। शहर में हर रोज पांच हजार रुपए से ऊपर के बकायादारों के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। सोमवार को कंपनी ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग डेढ़ सौ बकायादारों के कनेक्शन काटे। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इन उपभोक्ताओं पर दस लाख रुपए से ज्यादा की बकायादारी है।

औचक निरीक्षण जारी रहेगा
बकायादारों के डिस्कनेक्शन के बाद अब औचक निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। सोमवार को कुल 15 चोरी के प्रकरण बनाए गए हैं। इस प्रकार की कार्रवाई रोज तो नहीं, लेकिन औचक निरीक्षण जारी रहेगा।
एसके सिन्हा, कार्यपालन अभियंता, शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो