scriptधड़ल्ले से हो रहा पॉलीथिन का उपयोग, प्रतिबंध के बाद भी नहीं एक भी कार्रवाई, पढ़ें खबर | The use of polythene indiscriminately, not a single action after the b | Patrika News

धड़ल्ले से हो रहा पॉलीथिन का उपयोग, प्रतिबंध के बाद भी नहीं एक भी कार्रवाई, पढ़ें खबर

locationसागरPublished: Oct 21, 2019 08:52:40 pm

Submitted by:

anuj hazari

नगरपालिका की कार्रवाई शून्य

The use of polythene indiscriminately, not a single action after the ban

The use of polythene indiscriminately, not a single action after the ban

बीना. दो अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर भले ही प्रतिबंध लगा दिया गया हो, लेकिन अभी भी शहर में धड़ल्ले से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग किया जा रहा है। इसका उपयोग करने वालों पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जिसके कारण इस पर रोक लगा पाना भी मुश्किल नजर आ रहा है। प्रतिबंध का असर कहीं भी दिखाई नहीं दे रहा है इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि नगरपालिका इसका उपयोग करने वालों पर कार्रवाई शून्य है। जिसके कारण लोग पॉलीथिन का उपयोग करने में पीछे नहीं है। शहर में हमेशा की तरह ही लोग पॉलीथिन का उपयोग कर रहे हैं। वहीं पॉलीथिन बेचने वाले व्यापारियों की चांदी है। क्योंकि उनके पास जो स्टॉक पॉलीथिन का था उसकी खपत मार्केट में आसानी से हो रही है। इस संबंध में जब स्वच्छता अभियान की नोडल अधिकारी आकांक्षा मिश्रा को फोन लगाया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।
रेलवे स्टेशन पर भी हो रहा उपयोग
रेलवे स्टेशन पर सिंगल यूज प्लास्टिक के अंतर्गत आने वाले सभी प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग आरआर रुम में किया जा रहा है। जबकि अन्य स्टॉल पर पत्तों से बने दोना-पत्तल का उपयोग किया जा रहा है। आरआर रुम में भोजन की पैङ्क्षकग से लेकर अन्य उपयोग में पॉलीथिन व प्लास्टिक के डिस्पोजल का उपयोग किया जा रहा है। स्टेशन पर कई दिनों तक रेलवे द्वारा प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए जागरूक किया था, लेकिन उसका असर कहीं भी दिखाई नहीं दे रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो