scriptVideo : मुद्रा का मूल्य विदेश में बढ़ रहा है और भारत में घट रहा है : आचार्य विद्यासागर | The value of money is rising abroad and India is declining - Acharya | Patrika News
सागर

Video : मुद्रा का मूल्य विदेश में बढ़ रहा है और भारत में घट रहा है : आचार्य विद्यासागर

हम अभिमान नहीं करेंगे स्वाभिमान से जरूर रहेंगे

सागरJan 30, 2019 / 07:34 pm

रेशु जैन

मुद्रा का मूल्य विदेश में बढ़ रहा है और भारत में घट रहा है- आचार्य

मुद्रा का मूल्य विदेश में बढ़ रहा है और भारत में घट रहा है- आचार्य

सागर. आचार्य श्री विद्यासागर महाराज ने भाग्योदय तीर्थ परिसर में आयोजित एक धर्म सभा में बुधवार को कहा की आज आपको अर्थ आवश्यक है मुद्रा का मूल्य विदेश में बढ़ रहा है और भारत में घट रहा है यह क्यों हो रहा है इसे जानना होगा।

उन्होंने कहा जल और मिट्टी पर सबका समान अधिकार है आज जल नीचे क्यों जा रहा है जहां दूध नहीं बिकता था वहां आज पानी बिक रहा है आज बोतल बोतल पानी बिक रहा है इतना महंगा हो गया है पानी।पानी पीने के लिए आज आदमी कितना खर्च कर रहा है। उन्होंने कहा जब हम छोटे थे तो चवन्नी मिलती थी उस चवन्नी का क्या प्रभाव था उस समय के लोग जानते हैं। भारत में उस मुद्रा से विकास हुआ है लेकिन आज करोड़ों रुपए होने के बाद भी क्या दिखाई देता है दूध और घी की नदी वह आने वाले देश में आज ऑक्सीजन में नहीं मिल पा रही है।
आचार्य श्री ने कहा कि हम अभिमान नहीं करेंगे स्वाभिमान से जरूर रहेंगे धर्म सभा के पूर्व आचार्य श्री के पाद प्रक्षालन का सौभाग्य राजेश जैन पटना,वीरेन्द्र मालथौन, सुशील बहेरिया,राहुल, पलाश और आनंद स्टील अजित जैन स्टील के परिवार को प्राप्त हुआ। धर्म सभा में प्रमुख रूप से देवेंद्र जैन स्टील, प्रकाश बहेरिया, मुकेश जैन ढाना, सुरेंद्र डबडेरा, संजय जैन डॉली,चंद कुमार सिंघई,सचिन जैन दीपक जैन आयल सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
सहस्त्रकूट जिनालय में आज सुनीता जैन सुभाष नगर, दिनेश जैन अरुणा जैन, पदम सिंघई देवास, राजकुमार उषा जैन अगरा वाले, निर्मला ज्ञानचंद जैन जितेंद्र जैन,विजय नायक, बृजेश नायक, डॉ.आनंद सिंघई, क्रांति जैन, इंजी. प्रदीप जैन सपना जैन, सुधीर जैन मुनमुन ने एक-एक प्रतिमा के लिए 1.51 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की सहस्त्र कूट जिनालय के लिए अब तक लगभग 800 प्रतिमाएं विराजमान कराने के लिए लोगों ने अपनी स्वीकृति दी है उल्लेखनीय है सहस्त्र कूट जिनालय नीव से शिखर तक का कार्य प्रेमचंद सौरभ जैन उपकार के परिवार ने अपनी ओर से करने घोषणा की है इस जिनालय में 1008 प्रतिमाएं विराजित होगी।
मुद्रा का मूल्य विदेश में बढ़ रहा है और भारत में घट रहा है- आचार्य
आचार्य श्री की आहार चर्या भाग्योदय तीर्थ परिसर अस्पताल के प्रमुख चिकित्सक डॉ. नितिन जैन,डॉ. नीलू जैन,डॉ सुमेर जैन बरा, मालती जैन,नवनीत जैन, सोनिल जैन, डॉ रूबी जैन के चौके में हुई इस अवसर पर उन्होंने अपने परिवार की ओर से एक प्रतिमा विराजमान कराने की सहमति दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो