नसबंदी शिविर में नहीं थे पर्याप्त गद्दे, दरी पर लिटाया महिलाओं को

शिविर में किए गए 44 ऑपरेशन

By: sachendra tiwari

Published: 11 Jan 2021, 09:28 PM IST

बीना. सिविल अस्पताल में सोमवार को महिला नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं ऑपरेशन कराने पहुंची थीं। इसके बाद 44 महिलाओं का ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद कई महिलाओं को गद्दे न मिलने के कारण ठंड में दरी पर लिटाया गया।
हर सोमवार को अस्पताल में नसबंदी शिविर का आयोजन किया जाता है और बड़ी संख्या में महिलाएं ऑपरेशन कराने पहुंच रही हैं। इस बार रविवार की रात से ही महिलाएं पहुंचने लगी थीं और सुबह तक करीब ८० महिलाएं एकत्रित हो गई थीं, लेकिन एक शिविर में करीब ३० ऑपरेशन ही किए जा सकते हैं, जिससे सभी महिलाओं के ऑपरेशन नहीं हो पा रहे हैं। महिलाओं की ज्यादा संख्या होने के कारण शिविर में ४४ ऑपरेशन किए गए। ऑपरेशन के बाद महिलाओं को लिटाने के लिए जो गद्दे आए थे वह कम पड़ गए और उन्हें दरी पर लिटाना पड़ा। जबकि ठंड ज्यादा पड़ रही है और दरी फर्स की ठंड बचाने के लिए पर्याप्त नहीं थी। गद्दा न होने के कारण ठंड के कारण महिलाएं बीमार भी पड़ सकती हैं। गौरतलब है कि पिछले शिविरों में भी इस तरह की लापरवाही सामने आ चुकी है।
सप्ताह में दो शिविर लगाने की जरूरत
नसबंदी शिविर में हर बार महिलाएं ज्यादा आ रही हैं, जिससे सप्ताह में दो दिन शिविर लगाने की जरूरत है। क्योंकि महिलाएं ज्यादा ठंड में ही नसबंदी कराती हैं और गर्मी शुरू होते ही संख्या कम होने लगेगी। दो शिविर लगने पर महिलाओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। ऑपरेशन न होने पर कई बार महिलाएं और उनके परिजन हंगामा कर देते हैं।
अस्पताल के नहीं लिए गद्दे
बाहर से बुलाए गए गद्दे कुछ महिलाओं के लिए कम पड़ गए थे, जिससे उन्हें अस्पताल के पलंग वाले गद्दे लेने के लिए कहा गया था जो उन्होंने नहीं लिए, जिससे दरी पर लिटाना पड़ा। हर बार शिविर में महिलाएं बहुत ज्यादा आ रही हैं।
डॉ. संजीव अग्रवाल, बीएमओ, बीना

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned