scriptThese 10 thousand consumers will get a discount of electricity bill | इन 10 हजार उपभोक्ताओं को 'बिजली बिल' में मिलेगी भारी छूट | Patrika News

इन 10 हजार उपभोक्ताओं को 'बिजली बिल' में मिलेगी भारी छूट

बकाया बिल राशि में से लगभग 3.50 करोड़ रुपए की रियायत मिलना तय है...

सागर

Published: December 23, 2021 05:10:29 pm

सागर। कोरोना काल में अस्थगित किए गए बिजली बिलों की वसूली के लिए चलाई गई समाधान योजना के तहत रियायत लेने में शहर संभाग के 26000 पात्र उपभोक्ताओं में से केवल 40 फीसदी ने ही आवेदन जमा कराए है। 60 फीसदी उपभोक्तों द्वारा योजना की अनदेखी की गई है। योजना के तहत आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को 7.33 करोड़ रुपए की बकाया बिल राशि में से लगभग 3.50 करोड़ रुपए की रियायत मिलना तय है। जबकि आवेदन न करने वाले उपभोक्ताओं को 2.37 करोड़ रुपए की रियायत का नुकसान उठाना होगा।

08.png
electricity bill

जारी किए गए थे नोटिस

बिजली कंपनी द्वारा शासन के आदेश पर कोरोना संक्रमण काल में अगस्त 2020 में बिजली के बकाया बिल अस्थगित किए गए थे। नवम्बर माह में शासन द्वारा समाधान योजना लागू करते हुए शहर संभाग के पात्र 26000 बकायादार उपभोक्ताओं को नोटिस जारी किए गए थे। इन उपभोक्ताओं को 15 दिसम्बर तक योजना के तहत रियायत प्राप्त करने के लिए आवेदन करना अनिवार्य था।

सहायक अभियंता शुभम त्यागी ने बताया कि 26000 पात्र उपभोक्ताओं में से केवल 10776 ने ही रियायत के लिए आवेदन प्रस्तुत किए थे। शेष 15224 उपभोक्ताओं द्वारा योजना के तहत आवेदन नहीं किए हैं। इसके कारण वे योजना के तहत मिलने वाली रियायत से वंचित रह जाएंगे। बिजली कंपनी द्वारा 26000 उपभोक्ताओं पर 9.70 करोड़ रुपए की राशि बकाया है। समाधान योजना के तहत आवेदन करने वाले 10776 उपभोक्ताओं से 7.33 करोड़ रुपए की बिल राशि बकाया है जिसमें से रियायत उपरांत उनसे लगभग 3.50 करोड़ रुपए जमा कराए जाना है। वहीं योजना में शामिल होने से वंचित 15224 उपभोक्ताओं से 2.37 करोड़ रुपए की वसूली शेष है।

इन उपभोक्ताओं को जनवरी माह से पूर्व अपनी बकाया बिल राशि जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए उन्हें मोबाइल पर भी कॉल कर संपर्क किया जा रहा है। दिसम्बर माह में बिजली कंपनी द्वारा बकाया बिलों की वसूली के लिए किए गए प्रयास समाधान योजना के कारण फीके रहे। इस वजह से महीने में 8.16 करोड़ रुपए के बिलों की वसूली की जानी थी लेकिन महीने के आठ दिन शेष रहने तक केवल साढ़े तीन करोड़ रुपए ही जमा कराए जा सके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने छोड़ी कांग्रेस, सोनिया गांधी को सौंपा अपना इस्तीफाRepublic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, घर से निकलने से पहले जरूर जान लेंDelhi: सीएम केजरीवाल का ऐलान, अब सरकारी दफ्तरों में नेताओं की जगह लगेंगी अंबेडकर और भगत सिंह की तस्वीरेंशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातUP Election Campaign :मायावती दो फरवरी से करेंगी प्रचार का आगाज, आगरा में होगी पहली जनसभा7th Pay Commission: कर्मचारियों में खुशी की लहर, जल्द खाते में आएंगे पैसे, एलाउंस भी मिलेगापुलिस को देखकर फिल्मी स्टाइल में बेरिकेट तोड़कर भागे तस्कर, जब जवानों ने की चेकिंग तो मिला डेढ़ करोड़ का गांजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.