video इनसे है एन1एच1वायरस का खतरा, ऐसे करें बचाव

Hamid Khan | Publish: Mar, 08 2019 11:32:09 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

शहर में चार मरीज स्वाइन फ्लू से पीड़ित मिले

सागर. सागर नगर में साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। खुलेआम मवेशी विचरण कर रहे हैं। जगह-जगह गंदगी फैला रहे हैं। जिससे लोगों को सक्रमण व स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा बना हुआ है।

सागर के संत रविदास वार्ड में पिग(pigs) घूमते-फिरते कहीं भी देखे जा सकते हैं। यह नालियों व गलियों में गंदगी फैला रहे हैं। जिन्हें पकड़ने के लिए नगर निगम प्रशासन के जिम्मेदार अफसरों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे वार्डवासियों में आक्रोश पनप रहा है। इनकी लापरवाही का खामियाजा नगर की जनता को भुगतना पड़ रहा है। विगत दिवस शहर में चार मरीज स्वाइन फ्लू के पाए गए हैं। इसके बाद भी पिग(pigs) को पकड़ने के लिए अभी तक कोई कार्ययोजना नहीं बनाई है।

गौरतलब है कि स्वाइन फ्लू एक खतरनाक बीमारी है जो पिग के संपर्क में आने से भी हो सकती है एन1एच1वाइरस तेजी से इस फैलता है। स्वाइन फ्लू एक ऐसी बीमारी है जो कि अधिकांश उन लोगों को होती हैं जिनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसलिए ही यह संक्रमण अधिकांश तौर पर छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को अपनी गिरफ्त में लेता है।

ये हैं लक्षण

1. वायरल के फीवर की तरह बुखार आता है।
2. हाथ-पैर में दर्द के साथ थकावट बनी रहती है।
3. हल्का जुकाम भी मरीज को हो सकता है।
4. सांस लेने में दिक्कत होती है। इसमें दमे जैसी शिकायत होती हैं। क्योंकि यह लंग्स पर सबसे ज्यादा इफेक्ट करता है।

क्या हैं बचाव के तरीके

1. वायरल जैसे लक्षण और सांस लेने संबंधी हल्की सी भी परेशानी हो तो चिकित्सक से चेकअप जरूर करवाएं।

2. खांसी आने के समय पर मुंह पर रुमाल या कपड़ा रखें।
3. स्वाइन फ्लू से बचाव का टीका लगवाएं। यह टीका सभी मेडिसिन डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास उपलब्ध रहता है।
4. इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कुछ खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned